क्या आपको पता है हर रोज चिया सीड्स खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें ले इसके Side Effects

Chia Seeds Side Effect: चिया सीड्स को सुपरफूड माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इस सुपरफूड का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इससे होने नुकसान के बारे में.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chia Seeds Side Effect: चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और दूसरे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. उन्हें छोटे सुपरहीरो के रूप में भी जाना जाता है जो ढेर सारे पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसा ही चिया सीड्स के साथ भी है. ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करने से शरीर पर कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। चिया सीड्स को ज्यादा खाने से दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकती है इसके साथ ही एलर्जी, इंफेक्शन या बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने के नुकसान.

चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Chia Seeds Side Effects)

पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

एलर्जी 

चिया सीड्स का ज्यादा सेवन कुछ लोगों में एलर्जी को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. चिया बीज के कारण होने वाली फूड एलर्जी से उल्टी, दस्त, होठों या जीभ में खुजली, स्किन पर चकत्ते, आंखों से पानी आना और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं. 

डाइजेशन

जो लोग एक बार में बड़ी मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करते हैं, उनमें पाचन संबंधी समस्या का अनुभव होने का खतरा बढ़ सकता है. चिया सीड्स लिक्विड को अवशोषित करते हैं और फैलते हैं, जिससे सूजन, गैस आदि जैसी पाचन संबंधी असुविधाएं हो सकती हैं. 

Advertisement

घुटन का खतरा

ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने से दम घुटने का खतरा भी बढ़ सकता है, इसलिए इन्हें कम मात्रा में खाना जरूरी है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे निगलने में कठिनाई महसूस होती है, तो आपको ज्यादा सावधान रहना चाहिए. 

Advertisement

कैंसर का खतरा

जर्नल कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चिया बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) कहा जाता है, जो कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हो सकता है.

Advertisement

खून का पतला होना

बहुत ज्यादा चिया सीड्स खाने का एक और दुष्प्रभाव यह है कि इसमें ब्लड को पतला करने वाले गुण होते हैं जो ब्लड के थक्के बनने की प्रोसेस को कम कर सकते हैं. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ब्लड को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं या ब्लड डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, तो अपने नियमित आहार में चिया सीड्स के सेवन पर ध्यान दें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के सोचे-समझे लगातार हमलों से हमलों से हिज्बुल्लाह हो जाएगा खत्म ?