Centella Asiatica: किन बीमारियों में काम आती है ये जड़ी-बूटी? जानिए गोटू कोला के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

Centella Asiatica Benefits: लोग गोटू कोला का उपयोग जलने और खराब ब्लड सर्कुलेशन के इलाज के लिए करते हैं. इसके साथ ही ये बूटी स्ट्रेच मार्क और कई अन्य बीमारियों का इलाज करता है. यहां इसके सेवन के कुछ के उपयोग और दुष्प्रभावों के बारे में जानें.

Advertisement
Read Time: 25 mins
C

Centella Asiatica Uses: गोटू कोला (सेंटेला एशियाटिका) के रूप में जाना जाने वाला पौधा सेंटेला जीनस का है. इसका आयुर्वेदिक और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग की एक लंबी कहानी है. माना जाता है कि गोटू कोला में पाए जाने वाले कुछ यौगिक ब्लड प्रेशर और एडिमा को कम करते हैं. इसके अतिरिक्त, यह कोलेजन को बढ़ावा देता है, जो घाव भरने के लिए फायदेमंद हो सकता है. लोग गोटू कोला का उपयोग जलने और खराब ब्लड सर्कुलेशन के इलाज के लिए करते हैं. इसके साथ ही ये बूटी स्ट्रेच मार्क और कई अन्य बीमारियों का इलाज करता है. यहां इसके सेवन के कुछ के उपयोग और दुष्प्रभावों के बारे में जानें.

दिमाग को एक्टिव और तनाव मुक्त रखने में मददगार हैं ये तरीके, आपके बहुत काम आने वाला है

गोटू कोला के उपयोग कैसे करें? | How To Use Gotu Kola?

खराब ब्लड सर्कुलेशन वैरिकाज नसों और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है. पैरों में खराब ब्लड सर्कुलेशन वाले व्यक्तियों में गोटू कोला या गोटू कोला (सेंटेला) का एक विशेष अर्क मौखिक रूप से 4 8 सप्ताह तक लेने की सलाह दी जाती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और माना जाता है कि ये सूजन को भी कम करता है.

Advertisement

रेडिएशन थेरेपी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. स्तन कैंसर रेडिएशन ट्रीटमेंट से होने वाली त्वचा की क्षति गोटू कोला अर्क युक्त लोशन का उपयोग करने से कम नहीं होती है.

Advertisement

शराब की लत से पाना है छुटकारा तो काम आएंगे ये रामबाण उपाय

स्मृति और विश्लेषणात्मक क्षमता (संज्ञानात्मक कार्य) में भी ये मददगार मानी जाती है. माना ये भी जाता है कि गोटू कोला को अकेले या अन्य इंग्रेडिएंट के कॉम्बिनेश में लेने से स्मृति में सुधार होता है.

Advertisement

जब गोटू कोला लगाया जाता है तो सेकेंड-डिग्री बर्न तेजी से ठीक होता है.

विभिन्न अन्य उपयोगों के लिए गोटू कोला का उपयोग करने में रुचि है, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय डेटा नहीं है कि यह फायदेमंद होगा या नहीं।

Advertisement

गोटू कोला जड़ी-बूटी के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Gotu Kola Herb

गोटू कोला का अर्क मौखिक रूप से अधिक मात्रा में नहीं लिया जाना चाहिए. इसे पानी से पतला करके लेना ठीक रहता है.

गोटू कोला का ज्यादा सेवन गर्भावस्था में सुरक्षित नहीं माना जाता है. उसके बाद, इससे लालिमा और खुजली हो सकती है.

पेट में अल्सर होने पर इन 5 फूड्स से करें परहेज, वर्ना दर्द और जलन से रहेंगे परेशान

सावधानियां और चेतावनी:

माना जाता है कि 10 हफ्ते तक गोटू कोला गर्भ धारण करने योग्य सुरक्षित है. उसके बाद, इससे लालिमा और खुजली हो सकती है. गर्भवती होने पर गोटू कोला को त्वचा पर शीर्ष रूप से लगाना सुरक्षित हो सकता है.

अपर्याप्त जानकारी के अभाव में गर्भवती होने पर गोटू कोला को मौखिक रूप से लेने से बचें.

सर्जरी के पहले, दौरान या बाद में ली गई दवाओं के साथ मिश्रित होने पर गोटू कोला अत्यधिक नींद में योगदान दे सकता है.

अगर आपका लीवर खराब है तो गोटू कोला आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है, जिन लोगों को पहले से ही लीवर की समस्या है, उन्हें गोटू कोला का सेवन नहीं करना चाहिए. यह लीवर की समस्या को बढ़ा सकता है.

ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत

यह दावा करने के लिए अभी पर्याप्त विश्वसनीय डेटा नहीं है कि नर्सिंग के दौरान गोटू कोला का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं. इसलिए बिना डॉक्टर से संपर्क किए उपयोग करने से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
7 साल से लगातार मैनहोल को बंद करने के बीएमसी के दावे क्यों हर बरसात में फेल हो जाते हैं?