बिजनेसमैन हर्ष गोयनका ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो, 90 साल के डॉक्टर बता रहे हैं लंबी उम्र जीने के 3 रहस्य

Long Life Secrets: वीडियो में, डॉ. निशित चोकसी 90 साल से ज्यादा उम्र के अपने रोगियों से बात करते हैं और उनसे जानते हैं कि लंबी उम्र जीने का रहस्य क्या है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
डॉक्टर के अनुसार, रेगुलर एक्सरसाइज करना लंबी उम्र के लिए एक बड़ा कारक है.

Lambi Umar Ke Liye Mantra: बिजनेस हर्ष गोयनका अपने सोशल मीडिया फैंस का मनोरंजन करने के लिए अक्सर प्रेरक और दिलचस्प पोस्ट शेयर करते हैं. बुधवार को उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक डॉक्टर दिखाए गए थे जो लॉन्ग लाइफ के लिए सरल टिप्स दे रहे थे. वीडियो में, डॉ. निशित चोकसी 90 साल से ज्यादा आयु के अपने रोगियों से बात करते हैं. उन्होंने जिन भी मरीजों से बात की उनमें से लगभग सभी ने लंबे और स्वस्थ जीवन के रहस्य के रूप में खुश और संतुष्ट रहने के महत्व पर जोर दिया. डॉक्टर के अनुसार, रेगुलर व्यायाम करना लंबी उम्र के लिए एक और बड़ा फैक्टर है.

यह भी पढ़ें: गुच्छे के गुच्छे निकलते हैं बाल, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए ये 4 नुस्खे, एक हफ्ते में रोक देंगे बालों का झड़ना, उगेंगे नए बाल

"कुल मिलाकर बात ये है कि आपको खुश रहना होगा. आपके पास जो है उसमें आपको संतुष्ट रहना होगा. आपको व्यायाम करना होगा. मेरी पास एक 90 वर्षीय महिला है जो हर जिम जाती हैं. यही उसका जुनून है. वह बिना छड़ी के चलती है. उसका दिमाग तेज है, वह अकेली रहती है और खुद ही खाना बनाती है. कभी-कभी हम जितना खा सकते हैं उससे ज्यादा वे खाने की कोशिश करते हैं. तीन प्रमुख चीजें हैं जो लॉन्ग लाइफ में बड़ी भूमिका निभाती हैं: खुशी, कंटेंट और व्यायाम," डॉक्टर ने वीडियो में कहा.

गोयनका ने वीडियो को कैप्शन दिया, "लंबे जीवन के सरल रहस्य...."

Watch the video here:

कई यूजर्स ने श्री गोयनका को वीडियो शेयर करने के लिए और डॉक्टर को उनके बहुमूल्य सुझावों के लिए धन्यवाद दिया. वीडियो पर रिएक्ट करते हुए एक यूजर ने कहा, "मंत्र: खुशी, जो आपके पास है उसमें संतुष्ट रहना और डेली एक्सरसाइज शांतिपूर्ण और लंबे जीवन का रहस्य है."

Advertisement

दूसरे यूजर ने कमेंट में लिखा, "खुश रहने की कुंजी व्यायाम है, अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा है तो आप खुश रहेंगे, स्वास्थ्य ही धन है."

Advertisement

यह भी पढ़ें: मोटा पेट सांस रोककर करना पड़ता है अंदर, तो दिन का खाना खाने के बाद कभी न करें ये काम, लटकने लगती है चर्बी

Advertisement

एक तीसरे ने कहा, "एक टॉप-अप! नई स्किल सीखकर/शौक अपनाकर/ऐसी एक्टिविटीज में शामिल होकर अपने ब्रेन को एक्टिव रखें जो आपके संज्ञान को चुनौती देती हों, जैसे पहेलियां या कोई नई भाषा सीखना"

Advertisement

चौथे ने कहा, "अपने लिए काम करो, बार-बार चलो (लंबे समय तक मत बैठो). व्यायाम करें, परिचित पुराने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बार-बार विचारों का आदान-प्रदान करें, जो भी आपको पसंद हो उसे सीमित मात्रा में खाएं, खुश रहें और हमें यह सब देने के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करें."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)