मौसम बदलने पर जल्दी डिहाइड्रेट होने लगती है बॉडी, इन आसान तरीकों को अपनाकर रखें अपने शरीर को हाइड्रेट

Body Ko Hydrate Rakhne Ke Upay: यहां हम उन ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप हमेशा हर वक्त हाइड्रेट रह सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Dehydration Kaise Thik Kare: खुद को रेगुलर हाइड्रेट करने के लिए अलार्म का उपयोग करें.

Dehydration Kaise Thik Kare: मौसम में बदलाव के कारण इंफेक्शन और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान कई कारकों के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है. जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, आपका शरीर ठंडा होने के लिए ज्यादा पसीना बहाता है, जिससे लिक्विड लॉस बढ़ता चला जाता है. सर्दियों की ठंडी हवा अक्सर ड्राई होती है और जैसे-जैसे गर्मियों में इंफेक्शन के दौरान टेंपरेचर बढ़ता है, हवा अभी भी ड्राई हो सकती है, जो आपके शरीर से नमी के इवेपोरेशन को बढ़ाता है. इसके साथ ही गर्म मौसम में आउटडोर एक्टिविटी बढ़ जाती हैं, जिससे ज्यादा पसीना आ सकता है और लिक्विड लॉस बढ़ सकता है. यहां हम उन स्ट्रेटजी के बारे में बता रहे हैं जिनका फॉलो करके आप ये तय कर सकते हैं कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर रहे हैं और हाइड्रेटेड रह रहे हैं.

Advertisement

बेहतर हाइड्रेशन के लिए अपनाएं ये तरीके | Adopt These Methods For Better Hydration

1. खूब पानी पिएं

हर दिन कम से कम आठ 8 गिलास पानी का सेवन करें और अपनी एक्टिविटी लेवल और क्लाइमेट बेस पर इसे एडजस्ट करें. ये फ्लूइड्स बैलेंस रखता है, फिजिकल एक्टिविटी को सपोर्ट करता है और डिहाइड्रेशन को रोकता है.

2. यूरिन कलर मॉनिटरिंग

हल्के पीले रंग का यूरिन लाने का टारगेट रखें, जो बेहतर हाइड्रेशन का संकेत है. गहरे रंग का यूरिन डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है, इसके रंग की निगरानी करना भी मददगार हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कम बुद्धि वाले बच्चों में होती हैं ये 5 आदतें, ऐसे पहचानें आपका बच्चा तेज है या मंदबुद्धि

Advertisement

3. हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन करें

पानी से भरपूर फूड्स जैसे फल और सब्जियां (जैसे तरबूज, खीरा) खाएं. हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन एक्स्ट्रा हाइड्रेशन और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है.

Advertisement

4. इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस

इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर (जैसे, केला, संतरा) ड्रिंक्स शामिल करें या तेज फिजिकल एक्टिविटी के बाद स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करें. ये पसीने की वजह से खोए इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है.

Advertisement

5. कैफीन और अल्कोहल का सेवन कम करें

यह आपके हाइड्रेशन लेवल को प्रभावित नहीं करता है. हालांकि, बहुत ज्यादा सेवन डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकता है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Gautam Adai ने कुछ इस तरह की Team India की तारीफ: "लोहे के इरादे, अविश्वसनीय, अद्भुत..."