Beetroot Hair Mask: यूं लगाएं बालों पर बीटरूट मास्क, कुछ ही दिनों में घने और चमकदार बाल देख आप खुद हो जाएंगी हैरान

Hair Mask For Smooth Hair: बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए बीटरूट मास्क किसी कारगर नुस्खे से कम नहीं है. बालों को घना बनाने के घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Beetroot Hair Mask: बीटरूट के साथ ही इसके छिलके भी बालों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं.

Hair Care Tips: चुकंदर यानी बीटरूट विटामिन बी 6, विटामिन डी और विटामिन ए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो न केवल शरीर में ब्लड फ्लो में सुधार करता है बल्कि स्किन और बालों के लिए भी ढेरों फायदों से भरा होता है. ऐसे में अगर आप अपने बालों के लिए किसी ऐसी चीज की तलाश कर रहे हैं जो बालों को शाइन दे और ग्रोथ भी बढ़ाए तो बीटरूट इसके लिए परफेक्ट ऑप्शन है. बीटरूट के साथ ही इसके छिलके भी बालों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. आइए जानें कि बालों को ये क्या-क्या फायदे पहुंचाता है.

इस तरीके से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने

ऐसे बनाएं चुकंदर का हेयर मास्क:

बीटरूट और दही के साथ आप इस मास्क को तैयार कर सकते हैं. बीटरूट छिलके सहित घिसकर उसका जूस निकाल लें. इसमें दही के साथ बेसन और नींबू का रस मिला लें. नींबू का रस स्किन और बालों को क्लीन करता है और दही उन्हें मॉइस्चराइज करता है.

बालों के लिए चुकंदर के फायदे | Beetroot Benefits For Hair

चुकंदर कई तरीकों से बालों को फायदा पहुंचाता है. ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है क्योंकि इसमें आयरन के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम भी होते हैं. चुकंदर और दही वाला ये मास्क ड्राई स्कैल्प को ठीक करने के साथ डैंड्रफ के लिए भी फायदेमंद है. बीटरूट स्कैल्प को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और जड़ों को प्राकृतिक रूप से पोषण देता है, जिससे डेड स्किन और डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया कम होते हैं. बाल चमकदार और घने होने लगते हैं.

पेट अंदर करने और एक्स्ट्रा बॉडी फैट को खत्म करने के लिए गजब है ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

बीटरूट हेयर मास्क लगाने का तरीका:

  • अपने बालों पर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़क दें.
  • अब अपने बालों के छोटे-छोटे हिस्से लें और मास्क को जड़ों से सिरों तक नीचे की ओर लगाते जाएं.
  • आपके सभी बाल इस मास्क से पूरी तरह से ढक जाने चाहिए.
  • आधे घंटे या 40 मिनट बाद बालों को धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam में बारिश और बाढ़ की मार, प्रशासन का राहत अभियान जारी