Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट

Natural Hair Dye: घर पर बालों को कलर करना सबसे अच्छा ऑप्शन है. आप अपने बालों को लगातार नुकसान पहुंचाने वाले कैमिकल्स से भी बचा सकते हैं. बालों को कलर करने पर होने वाले खर्च से भी बचाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Natural Hair Dye: बालों को कलर करने के लिए नेचुरल हेयर डाई लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है. इसका कारण भी बिल्कुल स्पष्ट है क्यूंकि नेचुरल हेयर कलर में कोई हानिकारक केमिकल नहीं होते. जिससे कि हमारे बालों को नुकसान हो और दूसरी अहम बात कि इसके लिए हमें ब्यूटी स्पा और सैलून भी नहीं जाना पड़ता है. हालांकि, घर पर बालों को कलर करना सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि नेचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. घर पर बने इन नेचुरल डाई से बालों को कलर करने पर होने वाले खर्च से भी बचा जा सकता है. आइए जानते हैं घर पर नेचुरल डाई बनाने के तरीके.

घर पर बालों को करें नेचुरल डाई (Dye Your Hair Naturally at Home)

बालों का मेकओवर 

अगर सफेद बालों को ढकने से लेकर उन्हें संपूर्ण मेकओवर देने तक की बात है, तो ऐसे कई प्राकृतिक हेयर डाई हैं जिन्हें आप घरेलू सामग्रियों से बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कुछ प्राकृतिक हेयर डाई के बारे में जिन्हें यूज करके आप अपने बालों को घर पर ही आकर्षक लुक दे सकते हैं.

1. बीटरूट (चुकंदर) हेयर डाई

चुकंदर की डाई आपको घर पर ही सही बरगंडी रंग दे सकती है. जो न तो आपके बालों को और न ही आपकी स्कैल्प के लिए हानिकारक है. ये घर पर तैयार किया जाने वाला नेचुरल हेयर डाई है.

कैसे करें तैयार: चुकंदर के रस को 3 बड़े चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं. इसके बाद इसे सीधे बालों पर लगाएं. बालों को प्लास्टिक रैप से ढकें और फिर इन्हें सूखने दें. अब बालों को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें. आपके बालों पर नेचुरल बरगंडी कलर चढ़ जाएगा.

Advertisement

2. लेमन डाई

होममेड हेयर डाई से आप अपने बालों को अपनी पसंद के रंग से कलर कर सकते हैं. अगर आप अपने बालों हेल्दी और चमकदार देखना चाहते हैं तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं. इसके लिए नींबू का रस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement

आइए जानते हैं कैसे तैयार करें: लेमन डाई बनाने के लिए आप एक स्प्रे बोतल में नींबू का रस डालें. अब इस रस को अपने बालों पर स्प्रे करें और इसे ऐसे ही 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें. लेमन डाई के बेहतर परिणाम के लिए आप इसे लगाने के बाद कुछ देर धूप में भी बैठ सकते हैं.

Advertisement

3. कॉफी डाई

कॉफी से नेचुरल हेयर डाई बनाना बहुत आसान है. ये आपके बालों को ब्राउन कलर के साथ एक शानदार लुक देगी, जिसे घर पर बनाना बहुत आसान है. आइए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाया जाए. 
 

Advertisement

कैसे करें तैयार: सबसे पहले एक स्ट्रांग कॉफी बनाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं. फिर एक घंटे तक अपने बालों में लगाए रखें और नियमित शैम्पू से धो लें. आपके बालों को एख शानदार रंग मिलेगा. 

4. केसर का हेयर डाई 

अगर आप अपने बालों पर सुनहरा रंग पाना चाहते हैं, तो इसके लिए केसर का हेयर डाई बना सकते हैं. इसे घर पर बनाना बहुत आसान है. इसे लगाने से इसके परिणाम भी उभर कर सामने आते हैं जो आपके बालों को एलीगेंट लुक देते हैं. 

कैसे तैयार करें: एक कटोरे में कुछ केसर के धागे लें. अब केसर के ऊपर 2 कप उबलता पानी डालें. इसे 15-20 मिनट तक भीगने दें. इसके बाद केसर को छान लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. इस लिक्विड से अपने बालों पर 2-3 कोट करें. अब इसे 20 मिनट तक सूखने दें और साफ पानी से धो लें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report