अपना लें बालों को लंबा, काला, घना और स्मूद बनाने का ये नुस्खा, न्यूट्रिशनिष्ट ने खुद बताया ये जादुई राज

Hair Care Tips: सर्दियों की हेयर प्रोब्लम्स में बालों का गिरना, रूसी और बालों का सफेद होना शामिल हैं. हेल्दी बालों के लिए इस विंटर शॉट को आजमाएं और खुद देखें कमाल.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Hair Care: आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो बालों के रोमों को पोषण दे सकता है.

How To Get Rid of Hair Fall: सर्दियों के दौरान लोगों को बालों से रिलेटेड कई प्रोब्लम्स होने लगती हैं और ये आम बात है. यह मेनली ठंड और ड्राई वेदर के साथ-साथ इनडोर हीटिंग के कारण होता है, जो बालों और स्कैल्प को ड्राई और नुकसान पहुंचा सकता है. इन हेयर प्रोब्लम्स में बालों का गिरना, रूसी और बालों का सफेद होना शामिल हैं. पोषण विशेषज्ञ पलक नागपाल ने अपने हालिया इंस्टाग्राम रील में सर्दियों में बालों की इन समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करने के लिए एक वेलनेस शॉट रेसिपी शेयर की. वह इसमें आंवला, शहद, काली मिर्च, धनिया और पुदीने की पत्तियां शामिल करती हैं. आंवला, कच्चा शहद और काली मिर्च बालों को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. यहां जानिए आपको इस विंटर शॉट को क्यों पीना चाहिए.

वेलशॉट में शामिल चीजों की लिस्ट | हेल्दी बालों के लिए विंटर शॉट

1. आंवला

आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है जो बालों के रोमों को पोषण दे सकता है, बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है और बालों की मजबूती में सुधार कर सकता है. यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोक सकता है.

यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, पहले दिन क्यों देते हैं रोज, पढ़िए गुलाब के फायदे और पूरी वैलेंटाइन वीक लिस्ट

Advertisement

2. कच्चा शहद

शहद में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प से निपटने में मदद कर सकते हैं. यह नमी को बनाए रखने और बालों की मजबूती और चमक को भी बढ़ावा दे सकता है.

Advertisement

3. काली मिर्च

माना जाता है कि काली मिर्च स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो रूसी और स्कैल्प की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

उसकी पोस्ट देखें:

Advertisement

ये चीजें हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं, हेल्दी हेयर और वेलबीइंग के लिए इस सर्दी में रोज इस शॉट का सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई
Topics mentioned in this article