झड़ते और सफेद बालों से हो गए हैं परेशान तो हफ्ते में 2 बार इस तेल से बालों पर करें मसाज, जेट ब्लैक और कमर तक हो जाएंगे लंबे

Oil for Hair Growth: तिल का तेल आपके बालों को मजबूत, चमकदार और हेल्दी बना सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं तिल के तेल से बालों की मालिश करने के फायदों के बारे में.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने में फायदेमंद है ये तेल.

Hair Care: सुंदर, स्वस्थ बाल पाने के लिए तिल के तेल की मालिश एक शानदार और आजमाया हुआ तरीका है. महत्वपूर्ण फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर, तिल का तेल खोपड़ी और बालों को गहराई से पोषण देता है. रोजाना इस तेल से बालों के रोमों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलती है. यह तेल नेचुरल कंडिशनर के तौर पर भी काम करता है और बालों को शाइनी और रेशनी बनाने में मदद करता है. तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बालों को यूवी रेज से होने वाले डैमेज और पॉल्यूशन से बचा सकते हैं. इसके अलावा, यह स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और ड्राइनेस और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी बचाता है. तिल का तेल आपके बालों को मजबूत, चमकदार और हेल्दी बना सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं तिल के तेल से बालों की मालिश करने के फायदों के बारे में.

बालों की ग्रोथ 

तिल के तेल में बहुत ज्यादा मात्रा में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है. जो डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है.

यूवी रेज से बचाएं

तिल का तेल, एक नेचुरल सनब्लॉकर है जो बालों की जड़ों के चारों ओर एक सेफ्टी वॉल बनाता है, जो आपकी खोपड़ी और बालों को यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. यह पॉल्यूशन और सूरज की हानिकारक किरणों दोनों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

Advertisement

बालों को सफेद होने से रोके

तिल के तेल में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. तिल के तेल से स्कैल्प और बालों में मालिश करने से सफेद बालों को आने से रोकने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, रातों-रात पेट की चर्बी जाएगी पिघल, 4 इंच कम हो जाएगी कमर

Advertisement

ड्राई स्कैल्प से राहत

चूँकि तिल का तेल फैटी एसिड को अवशोषित करता है, इसके गुण बालों को मुलायम बनाने और रूखेपन से लड़ने में मदद करते हैं. यह स्कैल्प और जड़ों में जाकर बालों को हाइड्रेट करता है. तेल की मात्रा को कम करके, नींबू के रस और तिल के तेल को मिलाकर लगाने से ड्राई स्कैल्प से राहत मिल सकती है.

Advertisement

डैंड्रफ

तिल का तेल सिर पर होने वाले डैंड्रफ को कम करने में भी मदद कर सकता है. अगर इसे हर रात सोने से पहले खोपड़ी पर लगाया जाए तो यह स्किन और स्कैल्प दोनों को हाइड्रेट करने में भी मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi के Burari में Yamuna नदी में बड़ी संख्या में मरी हुई मछलियां दिखी, देखिये क्या है मामला?