अच्छे पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज की बीमारी और कैंसर तक में लाभकारी है ये सब्जी, खाने में लोग करते हैं नखरे

Brinjal Benefits: बैंगन एक पोषक तत्व से भरपूर सब्जी है जिसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल शामिल हैं. इनसे आपके हार्ट और सामान्य स्वास्थ्य दोनों को लाभ हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Brinjal Benefits: बैंगन में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Brinjal Health Benefits: बैंगन कई प्रकार के होते हैं जो कई आकार और रंगों में आते हैं. बैंगन में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेल्स डैमेज को रोकने में सहायता करते हैं. बैंगन एक हाई फाइबर, लो कैलोरी वाला फूड है जो पोषक तत्वों से भरपूर है और कई संभावित स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है. इनसे आपके हार्ट और सामान्य स्वास्थ्य दोनों को लाभ हो सकता है. यहां बैंगन के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

बैंगन के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ | 5 Amazing Health Benefits of Brinjal

हेल्दी बोन को बनाए रखता है: बैंगन मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और तांबे का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी है और बोन डेंसिटी में सुधार करता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है: डाइट में बैंगन को शामिल करने से आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. इसका मुख्य कारण ये है कि बैंगन में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र से होकर गुजरता है. इसके अलावा, बैंगन जैसे फूड्स में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स शुगर एब्जॉर्प्शन को कम कर सकते हैं और इंसुलिन स्राव को बढ़ा सकते हैं.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत...

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर: बैंगन में एंथोसायनिन होता है ये एक प्रकार का रंगद्रव्य है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो उनके जीवंत रंग के लिए जिम्मेदार होते हैं. बैंगन में नैसुनिन नामक एंथोसायनिन खासकर से फायदेमंद है और सेलुलर डैमेज से बचा सकता है.

कैंसर में सहायक: कई बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर बैंगन में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता होती है. बैंगन में यौगिक सोलासोडाइन रमनोसिल ग्लाइकोसाइड्स ट्यूमर सेल्स की मृत्यु का कारण बनता है और कुछ प्रकार के कैंसर की पुनरावृत्ति को कम करता है.

Advertisement

पाचन स्वास्थ्य में मददगार: हाई शुगर, फाइबर और विटामिन सामग्री वाले फूड्स पाचन तंत्र की विषाक्ता को बाहर निकालने की क्षमता में सहायता करते हैं. बैंगन में लो कैलोरी कंटेंट इसके हाई वाटर कंटेंट के कारण होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा
Topics mentioned in this article