Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए लगाएं ये उबटन, जानें बनाने का तरीका और फायदे

Ubtan for Glowing Skin: पुराने समय में लोग स्किन के लिए घरेलू उपचारों को ही अपनाते थे. आपने भी अपनी दादी-नानी से उबटन लगाने की बात सुनी होगी. स्किन की डलनेस कम करने और स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए उबटन का इस्तेमाल पूराने जमानों से किया जाता रहा है.आज हम आपको बताएंगे घर पर उबटन बनाने का और उसको यूज करने का तरीका.

Advertisement
Read Time: 24 mins
फफाइन लाइंस और ग्लोइंग स्किन का घरेलु नु्स्खा

Ubtan for Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन को डल और बेजान बना देती हैं. ठंडी हवा में आने से स्किन की नमी खोने लगती है और वो ड्राई हो जाती है. इस वजह से फेस का ग्लो भी खत्म होने लगता है. ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए हम कई तरीके के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सबसे पूरी तरह से फायदा नहीं मिल पाता है. लेकिन आज हम आपको एक स्किन में ग्लो लाने का एक घरेलू तरीका बताएंगे. पुराने समय में लोग स्किन के लिए घरेलू उपचारों को ही अपनाते थे. आपने भी अपनी दादी-नानी से उबटन लगाने की बात सुनी होगी. स्किन की डलनेस कम करने और स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए उबटन का इस्तेमाल पूराने जमानों से किया जाता रहा है.आज हम आपको बताएंगे घर पर उबटन बनाने का और उसको यूज करने का तरीका. उबटन का इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग और बेदाग होती है. सर्दियों में ये आपकी स्किन के लिए पूरी तरह से फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं फेस पर ग्लो लाने के लिए आयुर्वेदिक उबटन बनाने का तरीका (Ayurvedic ubtan for glowing skin in winters) - 

इन 6 आदतों को अपनाकर पाएंगे आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, आज से ही फॉलो करना शुरू करें

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक उबटन बनाने के लिए सामग्री (Ubtan Ingredients):

  • मूंग दाल- 3 चम्मच
  • हरी मूंग दाल- 2 चम्मच
  • मसूर दाल- 2 चम्मच
  • ओट्स- 2 चम्मच
  • सौंफ के बीज- 1 चम्मच
  • चंदन पाउडर-  1 चम्मच

आयुर्वेदिक उबटन बनाने की विधि ( How To Make Ubtan For Glowing Skin):

इस उबटन को बनाने के सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें और उसमें सभी सामग्री डालकर अच्छे से भून लें. अब इसको ठंडा होने के लिए एक अलग बर्तन में रख दें. इसके ठंडा होने पर इसको मिक्सी में डालकर भून लें और फिर इसमें चंजन पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसको छानकर एक डिब्बे में रख लें.

डेड स्किन सेल्स हटाकर चेहरे पर लाना चाहते हैं निखार तो घर पर बनाएं ये 5 स्क्रब्स, ग्लो आने लगेगा नजर

Advertisement

उबटन को चेहरे पर कैसे लगाएं (How To Apply Ubtan):

इस उबटन को फेस पर लगाने के लिए इसमें 2 चम्मच दूध और दही मिलाएं. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद पानी से धुल लें.

Advertisement

शक्कर से बनने वाले ये चार Face Scrub से चमकने लगती है स्किन, हर दाग हो जाएगा साफ, जानें बनाने का तरीका

Advertisement

आयुर्वेदिक उबटन लगाने के फायदे (Ayurvedic Ubtan For Skin Benefits ):

इस उबटन में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं. जो स्किन की ड्राइनेस को कम करते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं. साथ ही यह फाइन लाइन्स की समस्या को भी दूर करता है और चेहरे के निखार को बढ़ाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री