डेड स्किन सेल्स हटाकर चेहरे पर लाना चाहते हैं निखार तो घर पर बनाएं ये 5 स्क्रब्स, ग्लो आने लगेगा नजर 

Face Scrub: चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब लगाया जाता है. बाजार से महंगे स्क्रब खरीदने के बजाय आप घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं. 

डेड स्किन सेल्स हटाकर चेहरे पर लाना चाहते हैं निखार तो घर पर बनाएं ये 5 स्क्रब्स, ग्लो आने लगेगा नजर 

Homemade Scrub For Face: चेहरे के लिए अच्छे हैं ये स्क्रब. 

खास बातें

  • हर स्किन टाइप के लिए अच्छे हैं ये स्क्रब.
  • घर पर बनाकर लगा सकते हैं.
  • ब्लैकहेड्स भी होते हैं दूर.

Homemade Scrub: चेहरे को एक्सफोलिएट करना स्किन केयर रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. अगर स्किन को एक्सफोलिएट ना किया जाए तो बाहरी गंदगी त्वचा की सतह पर चिपकी रहती है जिससे स्किन बेजान नजर आती है. अपनी त्वचा को निखारने के लिए आपको बाजार से स्क्रब (Scrub) खरीदने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि घर पर ही आप बड़ी ही आसानी से स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं. स्क्रब से आपकी स्किन बाकी स्किन केयर प्रोडक्ट्स को भी ठीक तरह से सोख पाएगी और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स से भी छुटकारा मिल जाएगा. यहां जानिए कैसे बनाते हैं घर पर स्क्रब. 

सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान तो ये 5 नुस्खे आ सकते हैं काम, तेजी से होने लगेगी Hair Growth 


ग्लोइंग स्किन के लिए फेस स्क्रब | Face Scrub For Glowing Skin 

ड्राई स्किन के लिए 


एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच चीनी (Sugar) और एक से 2 बूंदे नींबू के रस की डाल लें. मिक्स करने के बाद आपक स्क्रब तैयार हो जाएगा. इसे उंगलियों में लेकर हल्के हाथ से चेहरे पर मलें और फिर पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें. 

ऑयली स्किन के लिए 


ऑयली स्किन (Oily Skin) पर लगाने के लिए कीवी का स्क्रब बनाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आधे कीवी का गूदा लेकर उसमें एक चम्मच चीनी और एक बूंद ऑलिव ऑयल की मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर मलने के बाद धो लें. 

कोंबिनेशन स्किन के लिए 

जिन लोगों के चेहरे के कुछ हिस्से ऑयली और कुछ ड्राई होते हैं उस स्किन टाइप को कोंबिनेशन स्किन कहते हैं. इस स्किन टाइप के लोगों के लिए कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) अच्छा रहता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच पिसी कॉफी में ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिला लें. 

सेंसिटिव स्किन के लिए 

एक चम्मच पिसे ओट्स में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसे मिक्स करके चेहरे को स्क्रब करने के लिए इस्तेमाल करें. मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 


नॉर्मल स्किन के लिए 


इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन (Besan) में आधा चम्मच दही और नमक मिला लें. तैयार स्क्रब को 2 से 3 मिनट चेहरे पर मलें और फिर धो लें. चेहरा निखरने लगेगा और टैनिंग या दाग-धब्बे होंगे तो वो भी हट जाएंगे. 

कैलोरी बर्न करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन, कमर का साइज होने लगेगा कम और फिट दिखेंगे आप 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.