अस्‍थमा में क्‍या खाएं और क्या नहीं? स्पेशलिस्ट डॉक्टर से जानिए क्या- क्या परहेज करें

Tips For Asthma Patient: एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर मानव मनचंदा अस्थमा से जुड़े जरूरी सवालों पर विस्तार से सटीक जवाब देते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अस्थमा के मरीज इन चीजों से बनाएं दूरी.

Diet For Asthma Patient: देश और दुनिया में लगातार बदलते लाइफस्टाइल, वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण और एक हद तक अनुवांशिक असर के चलते मौजूदा दौर में लोगों के बीच गंभीर बीमारियों की आशंका भी बढ़ती जा रही है. अस्थमा यानी दमा (Dama) ऐसी ही एक गंभीर है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को चपेट में ले रही है. दिनों दिन विकराल होती जा रही इस बीमारी के बारे में विस्तार से जानकर ही इस पर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर मानव मनचंदा अस्थमा (Asthma) से जुड़े जरूरी सवालों पर विस्तार से सटीक जवाब देते हैं. उन्होंने अस्थमा के दौरान मरीज (Asthma) के लिए बरती जाने वाली सावधानियों और खानपान में जरूरी चीजों को शामिल करने के बारे में बताया है. आइए, हम एक-एक कर जानने की कोशिश करते हैं कि अस्थमा में क्‍या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए?

Advertisement

अस्थमा में क्‍या खाना चाहिए? | Asthma and Your Diet: What to Eat and What to Avoid

पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर मानव मनचंदा ने अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर कहा कि उन्हें नॉर्मल हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. उनको अपने पसंद, स्वाद और डाइजेशन के मुताबिक सब कुछ खाना चाहिए. उन्हें खाने की किसी भी चीज को बंद नहीं करना चाहिए. अगर खाने की किसी चीज से एलर्जी का शक हो तो उसे कंफर्म करने के बाद ही बंद करना चाहिए. सुनी-सुनाई बातों में आकर केला या दही भी बंद नहीं करना चाहिए. आमतौर पर किसी को इनसे एलर्जी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें : अस्थमा का पता चले तो क्‍या करें? स्पेशलिस्ट डॉक्टर से जानिए कैसे इस गंभीर बीमारी से लड़ें

Advertisement

अस्थमा में किन चीजों से परहेज करना चाहिए?

डॉक्टर मनचंदा ने बताया कि अस्थमा के मरीजों को अपनी लाइफ स्टाइल में ट्रिगर करने वाली आदतों की पहचान कर उसे बदलना चाहिए. खानपान में खासकर जंक फूड, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह से बचना जाहिए. इसमें कुछ केमिकल का इस्तेमाल होता है. वहीं, मौसम बदलते वक्त खासतौर पर कोल्ड ड्रिंक्स और आइसक्रीम नहीं खाना चाहिए ताकि इंफेक्शन की आशंकाएं कम हो सके. इससे अस्थमा कंट्रोल में रहता है.

डॉ मनचंदा ने कहा कि स्मोकिंग से अस्थमा बढ़ता है. इसलिए मरीजों को इस बुरी आदत से परहेज करनी चाहिए. उन्हें वजन बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए. एलर्जी वाली चीजों से बचकर रहना चाहिए. पटाखे और आतिशबाजी वाली जगहों से परहेज करना चाहिए. प्रदूषण वाले दिनों या खराब एक्यूआई वाले माहौल में अर्ली मॉर्निंग वॉकिंग से तो जरूर परहेज करना चाहिए.

Advertisement

What is Asthma: Types, Causes, Symptoms, Diagnosis, Treatment | दमा के लक्षण, कारण और इलाज

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article