हार्ट अटैक से सिर्फ 4 घंटे के भीतर बचा सकती है एस्पिरिन, शोध में हुआ खुलासा

कार्डियोवास्कुलर हेल्थ के बर्नार्ड लॉन प्रोफेसर गुडार्ज़ डेनेई के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में एस्पिरिन को कम लागत वाली जीवन रक्षक दवा के रूप में बताया गया है जो हार्ट अटैक से होने वाली मृत्यु दर को काफी कम करने में सक्षम है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि लक्षण शुरू होने के चार घंटे के भीतर लेने पर इसके लाभ अधिकतम होते हैं.

हार्ट अटैक से होने वाली मौतों को रोकने में एस्पिरिन की प्रभावकारिता को लंबे समय से मान्यता दी गई है और जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन बताता है कि अगर सीने में गंभीर दर्द शुरू होने के चार घंटे के भीतर इसे लिया जाए तो इसके लाभ अधिकतम हो जाते हैं. "संयुक्त राज्य अमेरिका में समय से पहले हार्ट डिजीज से होने वाली मौतों की रोकथाम के लिए सीने में दर्द के बाद एस्पिरिन लेने" पर अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि 325 मिलीग्राम एस्पिरिन के अर्ली सेल्फ एडमिनिस्ट्रेशन से 2019 में अमेरिका में 13,980 तीव्र रोधगलन (acute myocardial infarction) से होने वाली मौतों में देरी होने का अनुमान लगाया गया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ब्रश करने से नहीं हटता दांतों का पीलापन, तो दही में ये चीज मिलाकर 2 मिनट तक रगड़ें, मददगार है ये घरेलू नुस्खा

कम लागत वाली जीवन रक्षक दवा | Low Cost Life Saving Medicine

कार्डियोवास्कुलर हेल्थ के बर्नार्ड लॉन प्रोफेसर गुडार्ज़ डेनेई के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में एस्पिरिन को कम लागत वाली जीवन रक्षक दवा के रूप में उजागर किया गया है जो दिल के दौरे से होने वाली मृत्यु दर को काफी कम करने में सक्षम है. अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि लक्षण शुरू होने के चार घंटे के भीतर लेने पर इसके लाभ अधिकतम होते हैं. चिंताजनक बात यह है कि सीने में दर्द (दिल के दौरे का प्राथमिक संकेतक) का अनुभव करने वाले कई लोग इस लाइफ सेविंग विंडो से अनजान रहते हैं.

Advertisement

सीने में दर्द के बाद व्यापक एस्पिरिन के उपयोग के संभावित प्रभाव को मापने के लिए शोधकर्ताओं ने एक जनसंख्या सिमुलेशन मॉडल विकसित किया. अमेरिकी जनगणना के आंकड़ों, दिल के दौरे से होने वाली मृत्यु दर और एस्पिरिन के उपयोग पर मौजूदा अध्ययनों का विश्लेषण करके उन्होंने सालाना बचाई जा सकने वाली जानों की चौंका देने वाली संख्या का अनुमान लगाया.

Advertisement

चौंकाने वाले परिणाम आए सामने:

परिणाम चौंकाने वाले हैं. अगर पूरे अमेरिका में वयस्कों को सीने में गंभीर दर्द होने के चार घंटे के भीतर स्वयं एस्पिरिन लेनी पड़े, तो हर साल 13,000 से ज्यादा मौतों को रोका जा सकता है. इसके अलावा, अध्ययन का अनुमान है कि ये बचाए गए जीवन 166,000 सालों से ज्यादा की विस्तारित जीवन प्रत्याशा में तब्दील हो जाते हैं, जो एस्पिरिन के संभावित प्रभाव का एक असाधारण प्रमाण है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश को दूध में भिगोकर पीना

Advertisement

अध्ययन दिल के दौरे से होने वाली मौतों को रोकने में एस्पिरिन की बड़ी भूमिका को रेखांकित करता है. समय पर एस्पिरिन के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और व्यापक पहुंच को बढ़ावा देकर, हम सालाना हजारों लोगों की जान बचाने के लिए इस कम लागत वाले हस्तक्षेप का उपयोग कर सकते हैं. जैसा कि शोधकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से कहा है, एस्पिरिन बिना ज्यादा खर्च के लॉन्ग टर्म बिहेवियर चेंज की जरूरत के बिना दिल के दौरे से होने वाली मृत्यु दर को कम करने का एक शक्तिशाली साधन प्रदान करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi शराब घोटाले में CBI ने Arvind Kejriwal को किया गिरफ्तार