चाय के पानी में मिलाकर बालों पर लगा लें ये चीज, सफेद बालों को जड़ से करेगा काला, नहीं करना पड़ेगा कभी कलर

White Hair Home Remedies: सफेद बालों को काला करने के लिए मार्केट में मिलने वाली केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह घर पर बनी हेयर डाई लगाएं. ये बालों को जड़ से काला करेगा फिर कभी नहीं करना पड़ेगा कलर.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Natural Hair Dye: बालों को काला करने के लिए घर पर बनाएं हेयर डाई.

Hair Care: हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हो लेकिन अक्सर खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण और शरीर के अंदर कुछ पोषक तत्वों की कमी से बाल सफेद ( White Hair) होने लग जाते हैं. कई बार इनकी वजह केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करना भी होता है. सिर पर सफेद बाल दिखते ही लोग परेशान हो जाते हैं और उनको काला करने के लिए हेयर डाई और हेयर कलर करने लग जाते हैं. लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स इस समस्या को और बढ़ा सकता है. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि बालों को नेचुरली काला करने के तरीकों के बारे में पता हो. बता दें कि आंवला, रीठा और शिकाकाई बालों को नेचुरली काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे. 

सफेद बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई | Amla, Ritha, Mehndi for Natural Hair Dye

इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको चाहिए- चाय की पत्ती, आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, मेंहदी की पत्तियों का पाउडर. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन की परेशानी हमेशा के लिए होगी दूर, इन घरेलू नुस्खों को कर लें फॉलो

Advertisement

अब एक बर्तन में 2 चम्मच चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबलने के लिए रख दें. जब पानी कम हो जाए तो इसमें 1-1 चम्मच आंवला, रीठा और शिकाकाई डालकर मिक्स करें. अब अपने बालों की ग्रोथ के हिसाब से इसमें मेंहदी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धोकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस हेयर डाई को दो बार लगाएं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
BSP Chief Mayawati ने दी K Armstrong को श्रद्धांजलि की CBI जांच की मांग | NDTV India
Topics mentioned in this article