बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Aloe Vera For Growth: बालों के लिए एलोवेरा के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. ये रामबाण चीज बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. यहां जानें सर्दियों में हेयर प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें.

बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Aloe Vera For Hair Care: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाता है एलोवेरा.

खास बातें

  • एलोवेरा खुजली वाली ड्राई स्कैल्प को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकता है.
  • बालों के लिए एलोवेरा के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं.
  • एलोवेरा का सेवन भोजन और पेय के रूप में भी किया जाता है.

How To Use Aloe Vera: आपने एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन के सनबर्न से राहत पाने के लिए किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है? जी हां! बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें यह सवाल बहुत लोगों के मन में आता है. इसके साथ ही एलोवेरा आपके बालों को कैसे मजबूत कर (How Aloe vera Strengthen Hair) सकता है और खुजली वाली ड्राई स्कैल्प को मैनेज करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है? सभी सवालों के जवाब यहां बताए गए हैं. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits For Hair) किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. ये रामबाण चीज बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. यहां जानें सर्दियों में हेयर प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें.

एलोवेरा बालों के लिए कैसे फायदेमंद है? | How Is Aloe Vera Beneficial For Hair?

यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे घाव, मुहांसे और जलन के लिए फायदेमंद है. एलोवेरा का सेवन भोजन और पेय के रूप में भी किया जाता है और सूजन आंत्र रोग, डायबिटीज, हेपेटाइटिस और अन्य के लिए लाभ हो सकता है, लेकिन बालों पर इसके प्रभाव को लेकर बहुत कम वैज्ञानिक अध्ययन हुए हैं, लेकिन फिर भी बालों के लिए एलोवेरा के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं.

बालों के लिए एलोवेरा के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Aloe Vera For Hair

1) बालों को मजबूत करता है: एलोवेरा में कई सक्रिय तत्व और खनिज होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और यह विटामिन ए, बी12, सी और ई से भरपूर होता है.

2) ऑयली बालों को कंट्रोल करता है: एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो फैट को तोड़ते हैं और इसलिए आपके बालों से अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटा देते हैं.

सर्दियों में Brain Stroke और हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, इस उम्र वाले हो जाएं अलर्ट

3) खुजली वाली स्कैल्प में मददगार: सेबरेरिक डार्माटाइटिस एक आम सूजन है जो स्कैल्प को प्रभावित करती है. यह रूसी, लाल त्वचा और पपड़ीदार पैच का कारण बनती है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि एलोवेरा स्कैल्प की खुजली को काफी कम कर सकता है.

kcons5o8

4) यूवी डैमेज से सुरक्षा: एक अध्ययन में पाया गया कि ताजा एलोवेरा का रस सूर्य से आने वाली पराबैंगनी (यूवी) विकिरण से सुरक्षा प्रदान करता है. यूवी एक्सपोजर आपके बालों को अपनी चमक और रंग खोने का कारण बन सकता है और इसे मोटा और कम लोचदार बना सकता है.

सर्दियों में आलस और नींद से है बुरा हाल, तो इन 7 एनर्जी बूस्टिंग फूड्स से बढ़ाएं अपनी सतर्कता

5) बालों को लंबा करता है: कुछ लोग कहते हैं कि एलोवेरा बालों की ग्रोथ में मदद करता है, लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि पौधे में एक रासायनिक यौगिक एलोनिन, बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने का एक कारक है. इसका उपयोग बालों के स्वास्थ्य में सुधार और टूटने को कम करने के लिए किया जाता है, जो बालों की ग्रोथ में योगदान देता है.

बालों के लिए एलोवेरा इस्तेमाल करने के टिप्स | Tips To Use Aloe Vera For Hair

आप एलोवेरा जेल को स्टोर से खरीद सकते हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स की तलाश करें जिसमें 100 प्रतिशत एलोवेरा हो, जिसमें सुगंध और शराब जैसी कोई अतिरिक्त सामग्री न हो. आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल भी निकाल सकते हैं. आप बालों पर एलोवेरा मास्क लगा सकते हैं.

स्वस्थ शरीर के लिए किडनी की हेल्थ है बेहद जरूरी, इस तरह रखें ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.