Asthma और हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर कर रहा है Air Pollution, तो जहरीली हवा से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं

Air Pollution: साल 2022 में दिवाली के बाद खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा है खासकर दिल्ली, नोएडा और आसपास के शहरों में. इस बार एयर क्वालिटी लेवल बहुत खराब हो गया है, जो कई लोगों में अस्थमा और अन्य सांस की समस्याओं को ट्रिगर कर रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Home Remedies For Pollution: स्मॉग हमारे वायुमार्ग और इस तरह सांस लेने को प्रभावित करता है.

Asthma And High Blood Pressure: स्मॉग के संपर्क में आना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है. यह एलर्जी, अस्थमा, सीओपीडी और ब्रोंकाइटिस का कारण बन सकता है. स्मॉग श्वसन स्वास्थ्य के अलावा हृदय स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. इससे हृदय रोग हो सकते हैं और समय से पहले जन्म हो सकता है. साथ ही आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि अध्ययनों ने वायु प्रदूषण को अवसाद जैसी मानसिक बीमारियों से भी जोड़ा है. हालांकि इस खराब स्मॉग से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बाहर कम से कम समय बिताएं, कुछ आसान घरेलू उपचार भी हैं जो हमारे द्वारा सांस लेने वाली जहरीली हवा के नकारात्मक प्रभाव को हरा सकते हैं.

स्मॉग हमारे वायुमार्ग और इस तरह सांस लेने को प्रभावित करता है. हमारे फेफड़ों के बेहतर कामकाज के लिए हमें विटामिन ई, ओमेगा 3, फाइटोएस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स पर ध्यान देना चाहिए. ब्रोकली, टमाटर शोरबा के रूप में जैतून के तेल के साथ इन पोषक तत्वों का मिश्रण एक सरल घरेलू उपाय हो सकता है.

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 3 घरेलू उपाय | 3 home remedies to combat air pollution

घरेलू उपाय 1: 

एक गिलास पानी उबालें और इसमें 5-6 तुलसी के पत्ते, कद्दूकस किया हुआ अदरक (एक इंच) और पिसा हुआ गुड़ का एक छोटा टुकड़ा डालें. मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें और गर्मागर्म सेवन करें. यह मिश्रण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.

Advertisement

घर पर इस तरीके से बनाएं एंटी पॉल्यूशन ड्रिंक्स और डेली करें सेवन, फेफड़े और सांस नली को रखेंगी साफ

Advertisement

घरेलू उपाय 2:

एक गिलास पानी में तुलसी के पत्ते, नमक, नींबू और शहद मिलाकर पीने से कंजेशन दूर होता है और आप बेहतर सांस ले पाते हैं.

Advertisement

घरेलू उपाय 3:

हल्दी वाला दूध बच्चों और बड़ों के लिए समान रूप से फायदेमंद होता है. हल्दी दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध लें और उसमें घी की कुछ बूंदें, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, काली इलायची, तुलसी के पत्ते, 1 लौंग और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे 4-5 मिनट तक उबलने दें और फिर आंच बंद कर इसमें शहद मिलाएं. इसे गर्मागर्म सेवन करें.

Advertisement

घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh: 5 साल की मासूम से दुष्कर्म की कोशिश, बच्ची ने ऐसे बचाई जान!