केरल में Nipah Virus से एक युवक की मौत, विभाग ने जारी की संपर्क में आए 151 लोगों की लिस्ट

कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में किया गया प्राइमरी लैब टेस्ट पॉजिटिव था. पुणे वायरोलॉजी लैब से सैम्पल में निपाह के पॉजिटिव होने की पुष्टि होने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए आगे की कार्रवाई करेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

पुणे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट ने केरल के मलप्पुरम जिले के 23 वर्षीय युवक के सैम्पल में निपाह वायरस पॉजिटिव होने की पुष्टि की है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि मरने वाले युवक के सैम्पल में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. विभाग ने रविवार को मृतक युवक के सीधे संपर्क में आए 151 लोगों की सूची भी जारी की. विभाग ने कहा, "संपर्क सूची में शामिल तीन लोगों में वायरस के लक्षण दिखे हैं." 23 वर्षीय मृतक छात्र था, जो बेंगलुरु में रहता था. वह वंडूर के नादुवथ के पास चेम्बरम का रहने वाला था. उसकी मौत पेरिंथलमन्ना के एक निजी अस्पताल में हुई.

कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में किया गया प्राइमरी लैब टेस्ट पॉजिटिव था. पुणे वायरोलॉजी लैब से सैम्पल में निपाह के पॉजिटिव होने की पुष्टि होने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए आगे की कार्रवाई करेगा.

यह भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये काम करने से आएगी गहरी और लंबी नींद

Advertisement

तिरुवली में अलर्ट जारी, मास्क का उपयोग अनिवार्य:

तिरुवली पंचायत और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र की मौजूदा स्थिति का आकलन करने के लिए एक बैठक की. तिरुवली पंचायत में स्वास्थ्य अलर्ट जारी कर दिया गया है और मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है. मलप्पुरम जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मृतक युवक हाल ही में पैर में चोट के साथ बेंगलुरु से आया था.

Advertisement

सैम्पल पुणे वायरोलॉजी लैब भेजे गए थे:

इसके बाद युवक को बुखार हुआ और वह नादुवथ और मलप्पुरम के वंडूर में एक क्लीनिक में गया. रविवार को उसकी मौत हो गई और उसके सैम्पल को निपाह वायरस की जांच के लिए पुणे वायरोलॉजी लैब भेजे गए.

Advertisement

डॉक्टरों ने लड़के को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा ऑस्ट्रेलिया से मंगवाई गई मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का इंजेक्शन लगाया था, लेकिन एंटीबॉडी के इंजेक्शन की समय सीमा बीत चुकी थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...

हालांकि, मेडिकल बोर्ड ने जीवन रक्षक उपाय के रूप में प्रशासन को इसकी अनुमति दे दी, लेकिन वे उसे बचा नहीं सके. इसके पहले 21 जुलाई को निपाह वायरस से केरल के मलप्पुरम जिले में 14 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई. 2018 में निपाह वायरस के प्रकोप से 18 लोगों की मौत हो गई थी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE