Winter Diet: मजबूत हड्डियों, हेल्दी पाचन और माइंड के लिए 5 विंटर सुपरफूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन्हें खाने की सलाह

Winter Superfoods: न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने सर्दियों के 5 पॉपुलर फूड्स शेयर करती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. जानिए ठंड के महीनों में क्या खाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 15 mins
W

Best Winter Diet: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे हमारा खान-पान भी बदल जाता है. सर्दियों के मौसम के दौरान कुछ फूड्स हमारे लिए अधिक हेल्दी और सहायक होते हैं. सर्दियों में तरह-तरह के फूड्स का सेवन किया जाता है, अपने हालिया इंस्टाग्राम रील्स में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने भारत में खाए जाने वाले लोकप्रिय विंटर सुपरफूड्स और उनके लाभों पर चर्चा की.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

वह लिखती हैं, “सर्दी आ गई है, इसे पसंद करें या नहीं... हम सभी को इस मौसम में मिलने वाला खाना बहुत पसंद है. जब भी हम हेल्दी खाने के बारे में बात करते हैं तो हम हमेशा इस बात की चिंता करते हैं कि सर्दियों के व्यंजन खाएं या नहीं. ठीक है, यहां मैं आपके लिए इसे सरल बना रही हूँ."

1. पिन्नी: आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. यह आपके शरीर को गर्म रखता है! इसलिए जब सूरज निकलेगा तो आपको ठंड का अहसास नहीं होगा.

2. गजक: तिल और गुड़ से बनी गजक कैल्शियम और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर.

ये 4 दवाइयां ले रहे हैं तो न खाएं लहसुन, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ये तामसिक फूड

3. घी: इसमें अच्छा और हेल्दी फैट होता है ये जोड़ों को चिकनाई देती है और आपको गर्म रखती है.

4. मक्की की रोटी और सरसो का साग: विटामिन ए, सी, के और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर. आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, यह आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और ग्लूटेन फ्री है.

Advertisement

5. सब्जियां: मैं हमेशा यही कहती हूं कि सीजनल फूड्स खाएं. सर्दियां सबसे अद्भुत ताजी उपज होती हैं, इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाएं!"

उसकी रील देखें:

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ganesh Visarjan: पूरे देश में गणपति विसर्जन की धूम, बप्पा की विदाई पर भावुक मायानगरी