इन 5 टिप्स को अपनाकर मच्छरों के प्रकोप और डेंगू से हमेशा बचे रहेंगे आप, जान लीजिए क्या करें और क्या न करें

Dengue Prevention Tips: मानसून के दौरान डेंगू बुखार काफी आम है. यहां डेंगू की रोकथाम के उपाय दिए गए हैं जो आपको इस मौसम में मच्छरों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
डेंगू को फैलने से रोकने के लिए मच्छरों के प्रजनन को रोकना जरूरी है.

Tips For Dengue Prevention: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो तेजी से फैलता है. कुछ सरल निवारक उपाय इसके प्रसार को कुछ हद तक कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. हर साल मानसून के दौरान डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जाती है. डेंगू बुखार की शुरुआत बुखार, दाने, सिरदर्द और मतली जैसे लक्षणों से होती है. हममें से बहुत से लोग डेंगू के लक्षणों के बारे में जागरूक नहीं रहते हैं जिससे बीमार होने पर इसे आम बुखार या हेल्थ प्रोब्लम समझकर नजरअंदाज करते रहते हैं जो बाद में बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. डेंगू से बचाव के उपायों में मच्छरों के प्रजनन और मच्छरों के काटने को रोकने के उपाय शामिल हैं. इनमें से कुछ यहां हैं.

अगर आप भी ये दिक्कतें तो खाना बंद कर दें टमाटर, ये सब्जी बिगाड़ सकती है बीमारी के लक्षण

डेंगू बुखार से बचाव के सरल उपाय | How To Prevent Dengue Fever

1. मच्छरों के काटने से रोकें

पूरी बाजू के कपड़े पहनें और अपने शरीर के सभी अंगों को ढकने का प्रयास करें. सोते समय आप मच्छरदानी का प्रयोग कर सकते हैं. बेहतर सुरक्षा के लिए आप मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement

2. घर के अंदर सुरक्षित रखें

ऐसे कई कारक हैं जो घर के अंदर मच्छरों के प्रजनन को बढ़ावा दे सकते हैं. डेंगू को फैलने से रोकने के लिए सलाह दी गई सलाह दी जाती है कि अपने घर की सफाई करना पहला और सबसे बुनियादी स्टेप है.

Advertisement

डायबिटीज और मोटापा परेशान कर रहा है तो चावल की बजाय खाना शुरू कीजिए ये लो कार्ब वाली चीजें

Advertisement

रुके हुए पानी में सबसे ज्यादा मच्छर पनपते हैं. इसलिए उन बर्तनों या कंटेनरों को साफ करना न भूलें जहां पानी जमा होने की संभावना ज्यादा है. इसके अलावा कोशिश करें कि बाद में उपयोग के लिए पानी जमा न करें.

Advertisement

3. दरवाजों और खिड़कियों को बंद रखें

खुले दरवाजे और खिड़कियां सीधे आपके घर में मच्छरों को न्यौता दे सकती हैं. जरूरत न हो तो दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. अगर कोई खिड़की या दरवाजा टूटा हुआ है, तो उसे तुरंत ठीक करवा लें, खासकर डेंगू फैलने के दौरान.

4. लक्षणों के बारे में जागरूक रहें

जल्द से जल्द पता लगाने और इलाज से आपको इस कंडिशन से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है. तेज बुखार, तेज सिरदर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, मसल्स और जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते इसके कुछ सामान्य लक्षण हैं.

तेज बुखार डेंगू का पहला लक्षण है जिसे आप अनुभव कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

5. अपने बच्चों को मच्छरों से बचाएं

बच्चे ज्यादातर समय बाहर बिताते हैं और मच्छरों के संपर्क में ज्यादा आते हैं. इसलिए अपने बच्चे को फुल बाजू के कपड़े पहनाएं और मच्छर भगाने वाली क्रीम भी लगाएं. इसके अलावा प्रकोप के दौरान घर के अंदर खेले जाने वाले खेल बाहर की तुलना में बेहतर होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian
Topics mentioned in this article