Diabetic Kidney: शरीर के ये 5 संकेत बताते हैं किडनी का हाल, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

डायबिटिक किडनी होने पर शरीर कई तरह के इशारे करता है. अगर समय रहते इन इशारों को समझ लिया जाए तो डॉक्टर की मदद से इसके खतरे को टाला जा सकता है. वरना यह खतरनाक हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
शरीर के ये 5 संकेत बताते हैं किडनी का हाल
नई दिल्ली:

Diabetic Kidney : डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों को डायबिटिक नेफ्रोपैथी का रिस्क होता है. इसे आमतौर पर डायबिटिक किडनी (Diabetic Kidney) की बीमारी माना जाता है. हाई ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जिन दवाइयों का सेवन किया जाता है, यह उन्हीं के कारण होती है. इस बीमारी में शरीर से गंदगी और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने वाली किडनी का काम प्रभावित होता है. अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाए तो किडनी डैमेज होने का खतरा रहता है. इसकी वजह से मरीज को डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को डायबिटिक किडनी के इन 5 संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए..

Evergreen Flowers: सदाबहार में कई औषधीय गुण, मधुमेह से लेकर त्वचा रोग में मिलता है लाभ, बालों के लिए है नेचुरल डाई

हाथ-पैर में सूजन आना

जब भी किडनी शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती है, तब शरीर में सूजन की समस्या होने लगती है. हाथ-पैरों या टखनों में सूजन होता है. इससे वजन भी बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीज के साथ अगर ऐसी समस्या होती है तो उन्हें सावधान हो जाना चाहिए.

Advertisement

स्किन का ड्राई होना

डायबिटिक किडनी की समस्या होने पर त्वचा ड्राई होने लगती है, रैशेज, सूखे धब्बे और खुजली की समस्या भी होने लगती है. ऐसा शरीर में टॉक्सिन और गंदा खून के जमा होने के कारण होता है.

Advertisement

यूरिन में प्रोटीन निकलना 

एक हेल्दी किडनी ब्लड से गंदगी और एक्स्ट्रा लिक्विड को फिल्टर कर उन्हें बाहर निकाल देता है. लेकिन जब डायबिटिक किडनी की समस्या होती है, तब किडनी यूरिन में प्रोटीन का रिसाव कर सकता है.

Advertisement

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

Advertisement

थकान महसूस होना

जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाता है, तब शरीर में गंदा पदार्थ जमा होने लगता है. इससे थकान और कमजोरी की समस्या होने लगती है. यह भी डायबिटिक किडनी का इशारा हो सकता है.

भूख में कमी

डायबिटीज मरीज को अगर अचानक से भूख लगना कम हो जाए या उनके भूख में बदलाव दिखे तो यह डायबिटिक किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है. जब खून में गंदगी के जमा हो जाती है, तब मतली, उल्टी, भूख न लगना और वजन कम होने जैसी समस्याएं होने लगती है.

किडनी का इस तरह रखें ख्याल

1.समय-समय पर पानी पीते रहें.

2.हेल्दी डाइट अपनाएं.

3.हर दिन एक्सरसाइज करें.

4.तंबाकू-शराब से दूरी बनाएं.

5.नियमित तौर पर चेकअप करवाते रहें.

Collagen Levels: त्वचा को जवां और बेदाग रखने के लिए उपाय, कोलेजन लेवल की गिरावट को रोकने के लिए Tips

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri की पारंपरिक भगवान जगन्नाथ रथयात्रा रविवार से शुरू होगी
Topics mentioned in this article