सूरज उगने के बाद 10 मिनट तक डेली धूप में बैठने से होते हैं ये 5 गजब के फायदे

Vitamin D And Sunlight: कई स्किन प्रोब्लम के इलाज से लेकर मूड में सुधार करने तक, सुबह की धूप के कई फायदे हैं. यहां हम आपको कुछ के बारे में बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Benefits Of Morning Sunlight: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यही कारण है कि दशकों से धूप सेंकना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता रहा है. सूर्य के संपर्क में आने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है. सुबह के समय 10-20 मिनट धूप में बैठना पर्याप्त माना जाता है. इंस्टाग्राम पेज न्यूट्रिशन बाय लवनीत पर अपलोड किए गए एक पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट शिविका ने सुबह की धूप के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया. "हम यह सुनने के आदी हैं कि सूर्य की बहुत तेज और गर्म किरणें आपकी त्वचा के लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही संतुलन के बहुत सारे लाभ हो सकते हैं?" उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा.

उन्होंने कैप्शन में आगे लिखा, "स्किन कंडिशन का इलाज करने से लेकर मूड में सुधार करने तक, धूप के कई फायदे हैं. इसलिए आज सुबह बाहर निकलने के लिए थोड़ा समय निकालें."

ये फूड और ड्रिंक्स का करने से झागदार और धुंधला हो जाता है यूरीन, आज से ही परहेज करना शुरू करें

Advertisement

यहां देखें पोस्ट:

Advertisement

सुबह की धूप के संपर्क में आने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Exposure To Morning Sunlight

1. विटामिन डी

सूर्य के प्रकाश को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत कहा जाता है. हमारा शरीर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन डी बनाता है. शरीर में इस विटामिन के कारण बोन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.

Advertisement

सोया, पनीर और अंडे के अलावा वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के 5 बेस्ट फूड्स, आज से ही शुरू कर दें खाना

Advertisement

2. मूड ठीक करता है और चिंता को दूर रखता है

विटामिन डी मूड को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह अवसाद और चिंता के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है. कई लोगों का मानना है कि सूरज की रोशनी ब्रेन में नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट लेवल को बढ़ा सकती है.

3. बेहतर नींद के लिए फायदेमंद

अगर आप रात में नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो, तो सुबह के सूरज के संपर्क में आना आपके लिए काम कर सकता है.

4. एनर्जी बढ़ाता है

सूरज की रोशनी आपको एनर्जी प्रदान करती है, ठीक सुबह ही एनर्जी हार्मोन को बढ़ाकर आपको पूरे दिन चार्ज रखती है.

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये लक्षण, आंखों की रोशनी भी हो जाती है कमजोर, जानिए High BP के पांच लक्षण

5. इम्यूनिटी को मजबूत करती है

ऐसा कहा जाता है कि सूरज की रोशनी एंडोर्फिन लेवल को बढ़ाती है, जो बदले में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद है.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?