कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम, Constipation होगा दूर, पेट भी रहेगा हमेशा साफ

Kabj Kaise Door Kare: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. जब भी आपको कब्ज की समस्या होती है तो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है दवाइयों का सेवन, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Yoga for Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करेगा योगा.

Yoga For Constipation: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. जब भी आपको कब्ज की समस्या होती है तो आपके दिमाग में सबसे पहले आता है दवाइयों का सेवन, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं. कब्ज की समस्या होने पर दवाइयों का सेवन राहत तो दिला सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कुछ समय के लिए होता है, इनको खाना बंद करते ही ये समस्या वापस से होने लग सकती है. ऐसे में समझदारी इसी मे है कि आप इसके लिए ऐसा इलाज करें जो इस समस्या को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर दें. तो आइए जानते हैं ऐसे योगासन जो  कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

कब्ज से राहत पाने के लिए योगासन ( Yoga For Constipation)

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर इनमें से कर लें कोई एक काम, बाज जैसी तेज होंगी आखें, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

दंडासन 

दंडासन योगा करने के लिए बैठ जाएं और अपने पैरों को अपने सामने फैला लें. अपने पैरों को मिलाएं, अपनी एड़ियों को एक साथ लाएं और अपनी पीठ को सीधी रखें. अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के बगल में फर्श पर रखें. 20-30 सेंकड इसी पोज में रहें और फिर रेस्ट करें. 

Advertisement

मलासन

इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपने मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें. अब गहरी सांस अंदर लें और सांस को छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ें और बैठ जाएं. अब अपनी थाईस को धीरे धीरे फैलाएं और हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखें, ध्‍यान रखें कि आपकी कमर बिल्कुल सीधी हो. इस पोजीशन में कुछ देर तक बैठें.

Advertisement

मार्जरीआसन

मार्जरी आसन करने के लिए घुटनों और हाथों के बल घोड़े जैसी पोजीशन में आ जाएं. कमर को बाहर की तरफ इतना खींचें कि उसमें तनाव आने लगे. सांस लेते हुई सिर को छत की ओर ले जाएं. ऐसा करने पर आपको चेस्ट में खिंचाव फील हो सकता है. अब कमर को थोड़ा ढीला छोड़ें और सिर को छाती की तरफ लाएं. इन दोनों पोजीशन में लगभग 30 सेकंड के लिए रहें.

Advertisement

वज्रासन

वज्रासन योग करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें और अपने हिप को एड़ी पर रखें, दोनों पैर एक दूसरे अलग रखें. इस पोजीशन में आपका सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी लाइन में होनी चाहिए. अपनी हथेलियों को अपने जांघों पर रखकर गहरी सांस लें और छोड़ें.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian