इम्यूनिटी को सातवें आसमान पर ले जाने के लिए पिएं ये 4 ड्रिंक्स, पोषक तत्व का हैं पावरहाउस

Immunity Boosting Juice: एक हेल्दी डाइट भी आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकती है. यहां कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले जूस हैं जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Immunity Boosting Juice: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए इन जूस को आजमाएं.

Juice For Strong Immunity: स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी रोग और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है. लो इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति को इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम न केवल इंफेक्शन को दूर रखता है बल्कि आपके शरीर को आंतरिक शक्ति भी प्रदान करता है. प्राकृतिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कई तरीके हैं. हेल्दी डाइट इनमें से एक है. यहां कुछ प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले जूस हैं जो आपको रोग मुक्त रहने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाला जूस | Immunity Boosting Juice

1. चुकंदर और गाजर का रस

गाजर और चुकंदर का मिश्रण आयरन और कैल्शियम की अच्छी खुराक के साथ विटामिन ए, सी और ई का पावरहाउस है. यह जूस आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सूजन से लड़ने में भी मदद करेगा. इस जूस के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों को बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ मात्रा में अदरक और हल्दी भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बाल सफेद होना शुरू हो गए हैं तो आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें, वर्ना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा

2. टमाटर का रस

टमाटर का जूस एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है. इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है. टमाटर के रस में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. टमाटर के रस में पोटेशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

टमाटर का जूस इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. ग्रीन जूस

पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और यह आपकी डेली डाइट का जरूरी हिस्सा होनी चाहिए. ये वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. बेहतर इम्यूनिटी के लिए आप पालक और सलाद के साथ जूस तैयार कर सकते हैं. आप इस मिश्रण में थोड़ा सा आंवला भी मिला सकते हैं. ये स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ विटामिन सी भी बढ़ाएगा.

पालक वजन घटाने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

4. कीवी और स्ट्रॉबेरी का जूस

कीवी और स्ट्रॉबेरी का मिश्रण स्वादिष्ट होता है जिसका आनंद आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ले सकते हैं. ये फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. पोषण से भरपूर इस जूस को तैयार करें और इसमें स्वाद के लिए थोड़ी काली मिर्च और नमक भी मिला सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप