फूड पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाली चीजों में पाए गए 200 ब्रेस्ट कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स : स्टडी

"यह अध्ययन जरूरी है क्योंकि यह दर्शाता है कि ब्रेस्ट कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स के संपर्क में आने से रोकने के लिए बहुत बड़ा अवसर है."

Advertisement
Read Time: 3 mins

शोधकर्ताओं की एक टीम ने फूड पैकेजिंग सामग्री में लगभग 200 संभावित ब्रेस्ट कैंसरकारी तत्वों की पहचान की है, जिसमें प्लास्टिक, कागज और कार्डबोर्ड शामिल हैं, जो मौजूदा रेगुलेशन के बावजूद बड़े जोखिम को उजागर करते हैं. मंगलवार को 'फ्रंटियर्स इन टॉक्सिकोलॉजी' में प्रकाशित निष्कर्ष, रोजमर्रा की चीजों में इन केमिकल्स को कम करने के लिए निवारक उपायों की तत्काल जरूरत को रेखांकित करते हैं. फूड पैकेजिंग फोरम की मैनेजिंग डायरेक्टर और अध्ययन की सह-लेखिका जेन मुनके ने कहा, "यह अध्ययन जरूरी है क्योंकि यह दर्शाता है कि ब्रेस्ट कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स के संपर्क में आने से रोकने के लिए बहुत बड़ा अवसर है."

यह भी पढ़ें: संत प्रेमानंद महाराज ने बताए हमेशा जवां दिखने के 5 मंत्र, हट जाएंगी झुर्रियां, चेहरे पर आएगी कसावट और कुदरती चमक

उन्होंने कहा, "आपकी डेली लाइफ में खतरनाक केमिकल्स को कम करके कैंसर की रोकथाम की संभावना का पता नहीं लगाया गया है और इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है."

Advertisement

स्तन कैंसर दुनिया भर में दूसरा सबसे आम कैंसर है. यह महिलाओं में होने वाला नंबर एक कैंसर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2022 में 2.3 मिलियन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का निदान किया गया और वैश्विक लेवल पर 670,000 की मृत्यु हुई.

Advertisement

अध्ययन के लिए, टीम ने संभावित ब्रेस्ट कार्सिनोजेन्स की हाल ही में प्रकाशित लिस्ट की तुलना की. उन्होंने पाया कि फूड कंटेंट मटेरियल (FCM) में 189 संभावित ब्रेस्ट कार्सिनोजेन्स पाए गए हैं, जिनमें प्लास्टिक में 143 और कागज या बोर्ड में 89 शामिल हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मसल्स को जल्दी रिकवर करने के लिए करें बस ये काम, दर्द, थकान और चोट की संभावना हो जाएगी जीरो

Advertisement

इसके अलावा, टीम ने अपने अध्ययन को 2020-2022 में हाल ही में उपलब्ध अध्ययनों तक सीमित रखा. उन्होंने दुनिया भर में खरीदे गए FCM से 76 संदिग्ध ब्रेस्ट कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आने के सबूत भी पाए, जिनमें से 61 (80 प्रतिशत) प्लास्टिक से हैं. यह वास्तविक उपयोग की स्थितियों के तहत वैश्विक आबादी के इन रसायनों के संपर्क में आने का संकेत देता है.

जरूरी बात यह है कि फूड कंटेंट मटेरियल पिछले कुछ सालों में यूरोपीय संघ और अमेरिका सहित बहुत ज्यादा रेगुलेटेड एरिया के मार्केट से खरीदी गई थी.

शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि एफसीएम से संदिग्ध ब्रेस्ट कैंसरकारी पदार्थों के संपर्क में पूरी आबादी का आना सामान्य बात है और यह रोकथाम के लिए एक जरूरी."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में कैसे चुने जाएंगे आवेदन और क्या होगी योग्यता?