सोने से पहले मेलाटोनिन का सेवन करने के 10 चमत्कारिक फायदे, सेहत और तंदरुस्ती का राज है ये सप्लीमेंट

Melatonin Supplement Benefits: सोने से पहले मेलाटोनिन सप्लीमेंट स्लीप क्वालिटी में सुधार, इम्यून फंक्शन को बढ़ाने, सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
M

Melatonin Health Benefits: मेलाटोनिन ब्रेन में पीनियल ग्रंथि द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है, जो मुख्य रूप से अंधेरे की प्रतिक्रिया में होता है. यह नींद-जागने के चक्र और अन्य सर्कैडियन लय को रेगुलेट करने में मदद करता है. मेलाटोनिन का उत्पादन आम तौर पर शाम को बढ़ता है, रात के मध्य में चरम पर होता है और सुबह के शुरुआती घंटों में कम हो जाता है. सोने से पहले मेलाटोनिन लेने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, मुख्य रूप से नींद के पैटर्न को रेगुलेट करके और स्लीप क्वालिटी में सुधार करके. मेलाटोनिन ब्रेन में पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित एक हार्मोन है और यह नींद-जागने के चक्र को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभाता है.

मेलाटोनिन सप्लीमेंटेशन स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को कैसे बढ़ा सकता है, जानिए:

1. नींद की गुणवत्ता में सुधार

मेलाटोनिन शरीर की सर्कैडियन लय को सिंक्रनाइज करने में मदद करता है, जिससे सोना और सोते रहना आसान हो जाता है. सोने से पहले मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाकर, व्यक्ति गहरी और ज्यादा आरामदायक नींद का अनुभव कर सकते हैं.

2. इम्यूनिटी और कम सूजन

मेलाटोनिन द्वारा सुगम गुणवत्ता वाली नींद, इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. नींद के दौरान शरीर साइटोकिन्स, प्रोटीन का उत्पादन करता है जो संक्रमण और सूजन से लड़ते हैं. मेलाटोनिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहा है वजन और बॉडी फैट, टेंशन न लें, रोज करें ये 4 योगासन, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

Advertisement

3. पुरानी बीमारियों का कम जोखिम

रेगुलर, हाई क्वालिटी वाली नींद ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. नींद के रेगुलेशन में मेलाटोनिन की भूमिका इस प्रकार अप्रत्यक्ष रूप से हार्ट हेल्थ और मेटाबॉलिक फंक्शन को सपोर्ट करती है.

Advertisement

4. बेहतर मेंटल हेल्थ

इमोशनल रेगुलेशन और मानसिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है. आरामदायक नींद को बढ़ावा देने की मेलाटोनिन की क्षमता चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकती है, क्योंकि खराब नींद अक्सर इन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है.

Advertisement

5. कॉग्नेटिव डिक्लाइन

मेलाटोनिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्रेन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं, जो कॉग्नेटिव डिक्लाइन और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से जुड़ा होता है. स्लीप क्वालिटी में सुधार करके, मेलाटोनिन ब्रेन हेल्थ और कॉग्नेटिव फंक्शन का सोपोर्ट करता है.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह शाम इस लाल जूस को पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जवां त्वचा, सुपरएक्टिव लिवर और डायजेशन के साथ अनेक लाभ

6. बेहतर आंखें

मेलाटोनिन के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव आंखों तक फैलते हैं, जो उम्र से संबंधित मैक्युलर डिजनरेशन और अन्य आई कंडिशन से सुरक्षा प्रदान करते हैं. रेटिना में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके, मेलाटोनिन हेल्दी आंखें बनाए रखने में मदद करता है और उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी के जोखिम को कम करता है.

7. बेहतर डायजेशन हेल्थ

मेलाटोनिन रिसेप्टर्स जठरांत्र संबंधी मार्ग में मौजूद होते हैं और मेलाटोनिन पाचन प्रक्रियाओं को रेगुलेट करने में मदद करता है. यह सूजन को कम करके और हेल्दी बाउल फंक्शन को बढ़ावा देकर इर्रेटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और अन्य जठरांत्र संबंधी विकारों के लक्षणों को कम कर सकता है.

8. हार्मोनल बैलेंस

मेलाटोनिन प्रजनन हार्मोन को प्रभावित करता है, प्रजनन क्षमता और प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. यह मेंस्ट्रुअल  साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: नजर कमजोर होने से पहनते हैं चश्मा, तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमा लें ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा, एक महीने में दिखेगा असर

9. एंटी-एजिंग प्रभाव

मेलाटोनिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने, सेलुलर डैमेज को कम करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं. कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाकर, मेलाटोनिन सेलुलर हेल्थ को सपोर्ट करता है.

10. माइग्रेन का कम जोखिम

रेगुलर मेलाटोनिन सप्लीमेंटेशन नींद के पैटर्न को रेगुलेशन करके और सूजन को कम करके माइग्रेन को रोकने में मदद कर सकता है. मेलाटोनिन की स्लीप क्वालिटी में सुधार करने की क्षमता और इसके सूजनरोधी गुणों के कारण माइग्रेन के दौरे कम और कम गंभीर हो सकते हैं.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया