अस्थायी नियुक्ति, 15000 सैलरी और 5 हजार पोस्ट... हरियाणा में सफाई कर्मी की नौकरी के लिए 46000 ग्रेजुएट्स ने कर दिया अप्लाई

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) की ओर से 5 हजार सफाई कर्मियों के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के लिए महज 15 हजार रुपये वेतन मिलेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली/चंडीगढ़:

हरियाणा सरकार ने कौशल रोजगार निगम (HKRN) के तहत 5 हजार सफाई कर्मियों के पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स का हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए 46 हजार से ज्यादा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है. यानी पोस्ट से 9 गुना लोगों ने अप्लाई किया. ये भर्तियां संविदा यानी कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होगी. इन भर्तियों के लिए सैलरी 15 हजार रुपये महीना रखी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक 6 अगस्त से 2 सितंबर के बीच हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) की ओर से निकाली गई सफाई कर्मचारी पदों की भर्ती के लिए 39,990 ग्रेजुएट्स और 6,112 से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट ने अप्लाई किया है. इसके अलावा आवेदन करने वाले 1.2 लाख कैंडिडेट्स ऐसे हैं, जो 12वीं पास हैं. इन आंकड़ों से देश और राज्य में बेरोजगारी की समस्या का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Job Interview: इंटरव्यू के दौरान न करें ये गलतियां, अगर की तो नहीं मिलेगी जॉब, नौकरी के लिए भटकना पड़ेगा

Advertisement

पहले ठेके के जरिए होती थीं भर्तियां
दरअसल, हरियाणा के सरकारी विभागों में पहले कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर या ठेके के जरिए भर्तियां होती थीं. BJP सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) का गठन किया. अब HKRN के जरिए सरकारी स्टाफ की अस्थायी भर्तियां की जाती हैं.

Advertisement

6 अगस्त को शुरू हुई थी ऑनलाइन एप्लीकेशन की डेट
हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की थी. 6 अगस्त 2024 से ऑनलाइन एप्लीकेशन की डेट शुरू हुई थी. 22 अगस्त को अप्लाई की डेडलाइन खत्म हो गई. इन पदों के लिए 18-42 साल और आठवीं पास योग्यता रखी गई है. 

Advertisement

जॉब प्रोफाइल क्या होगी?
रिपोर्ट के मुताबिक, इन पदों पर भर्ती होने वाले कैंडिडेट्स को सार्वजनिक जगहों, रोड और इमारतों की सफाई सुनिश्चित करनी होगी. इसके अलावा कूड़ा-कचरा भी साफ करना होगा. वहीं, जरूरी बात यह है कि इस नौकरी में नियुक्ति गृह जनपद में ही होगी. 

Advertisement

क्या कहते हैं अधिकारी?
अधिकारियों ने दलील दी कि हो सकता है कि युवाओं ने गलती से इन पदों के लिए अप्लाई कर दिया हो. जॉब डिस्क्रिप्शन में साफ-साफ लिखा है कि किन पदों के लिए किस योग्यता के कैंडिडेट्स चाहिए. अधिकारी ने बताया, "जिन-जिन कैंडिडेट ने सफाई कर्मी के पदों के लिए HKRN की वेबसाइट पर अप्लाई किया है. उन्हें अंडरटेकिंग देनी है कि उन्होंने जॉब डिस्क्रिप्शन को अच्छे से पढ़ा है. क्योंकि डिस्क्रिप्शन में साफ लिखा गया है कि काम सार्वजनिक जगहों का कचरा साफ करना होगा. साथ ही कैंडिडेट्स को एक कन्सेंट फॉर्म भी भरना होगा कि उनकी नियुक्ति गृह जिले में ही होगी.

IIT बॉम्बे में औसत सैलरी पैकेज में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि, कोविड-19 के बाद नौकरियों में आई बाढ़

भारत में कितनी है मौजूदा बेरोजगारी दर?
नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO)के आंकड़ों के मुताबिक, देश के शहरी इलाकों में 15 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों में बेरोजगारी दर में गिरावट दर्ज की गई है. 2024 की जनवरी-मार्च तिमाही में यह दर 6.7% रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 6.8% थी. आंकड़ों के मुताबिक, शहरी इलाकों में 15 साल और इससे अधिक उम्र की महिलाओं में बेरोजगारी दर 8.5% रही, जो कि पिछले साल की जनवरी-मार्च तिमाही में 9.2% थी. अप्रैल-जून 2023 में यह 9.1%, जुलाई-सितंबर 2023 और अक्टूबर-दिसंबर 2023 में यह 8.6% रही.

वहीं, 22वें पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के मुताबिक, इस साल जनवरी से मार्च की तिमाही में शहरी इलाकों में 15 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की बेरोजगारी दर 6.7% रही.

हरियाणा में बेरोजगारी की दर?
मार्च 2023 के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में बेरोजगारी की दर 26.77% थी. हालांकि, हरियाणा में बेरोजगारी की दर हाल के महीनों में कम हुई है.

लाओस में 'साइबर गुलाम' बने 47 भारतीयों को कराया गया मुक्त, नौकरी का लालच दे कराया जाता था ये काम

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?