पहाड़ी पर चढ़े दंगाई, चलाई गोलियां, फेंके पत्थर : कुछ इस तरह नूंह में हुआ हिंसा का तांडव

Haryana Nuh Violence: कल एक धार्मिक जुलूस में विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दोनो गुटों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी हुई. इस घटना में चार लोगों की जान चली गई और कम से कम 30 घायल हो गए.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नूंह, हरियाणा:

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा की घटना में उपद्रवियों ने खूब उत्पात मचाया. सोमवार को धार्मिक जुलूस के दौरान हुई यह घटना कितनी हिंसक थी, यह नल्हड़ महादेव मंदिर पर दंगाइयों द्वारा द्वारा फेंके गए पत्थरों के ढ़ेर, जलाए गए वाहन और सुरक्षाकर्मी पर किए गए हमले साफ-साफ बयां कर रहे हैं.

Advertisement

इस घटना स्थल के दृश्य को देखकर यह स्पष्ट हो रहा है कि आखिर कल दोपहर 2,500 की संख्या में जुटी भीड़ ने किस कदर हर चीज को तहस-नहस कर दिया है. नूंह शहर से लगभग 7 किमी दूर स्थित मंदिर के आसपास की अरावली कुछ घंटे पहले मनोरम लग रही थी.

लेकिन इसके बाद इन पहाड़ियों पर दंगाइयों ने इकट्ठा होकर गोलियां चलाई और पत्थर फेंके, क्योंकि उस दौरान में मौजूद लोग बचने की उम्मीद में मंदिर के अंदर कोनों में छिप रहे थे.

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, भीड़ ने करीब 50 किमी दूर मंदिर को निशाना बनाया. इस दौरान हमला शुरू होने के तुरंत बाद स्थानीय पुलिस को एहसास हुआ कि हमलावरों की  संख्या बहुत अधिक है. इसके बाद तुरंत अर्धसैनिक बलों को बुलाया गया और मंदिर के अंदर फंसे लोगों को आखिरकार शाम तक बचा कर निकाल लिया गया. मंदिर को खाली करा लिया गया है और अर्धसैनिक बल के जवान फिलहाल इसपर कड़ी निगरानी रख रहे है. रिपोर्टों के अनुसार जले हुए वाहन की संख्या लगभग 50 हैं, जिन्हें मंदिर के प्रवेश द्वार से हटा दिया गया है.

Advertisement


कल एक धार्मिक जुलूस के दौरान लोग इस मंदिर में जाने वाले थे. लेकिन विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दोनो गुटों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी हुई. इस दौरान उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पथराव किया गया और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. इस घटना में चार लोगों की जान चली गई और कम से कम 30 घायल हो गए. मृतकों में दो सुरक्षाकर्मी, दो नागरिक और एक मस्जिद का मौलवी भी शामिल है. इसके बाद नूंह और गुरुग्राम में उग्र भीड़ ने एक मस्जिद को आग लगा दी गई. इस दौरान कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए.

Advertisement
Topics mentioned in this article