World's "Most Valuable" Whiskies: दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की, जिसकी कीमत हो सकती है 12 करोड़ रुपये, जानें क्या है खास...

World's "Most Valuable" Whiskies: नीलाम होने वाली बोतल सेट की केवल 12 बोतलों में से एक है, जिस पर इटालियन आर्टिस्ट वेलेरियो अदामी द्वारा डिजाइन किया गया लेबल है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

World's "Most Valuable" Whiskies: मैकलन अदामी 1926 को व्यापक रूप से दुनिया में सबसे वैल्यू वाली स्कॉच व्हिस्की में से एक मानी जाती है. हाल ही में, ऑक्शन हाउस सोथबी ने घोषणा की कि इस 96 साल पुरानी सिंगल माल्ट व्हिस्की की एक और बोतल नवंबर 2023 में बेची जाएगी. अनुमान है कि इसकी कीमत 1.2 मिलियन पाउंड (लगभग 12 करोड़ रुपये) तक होगी. एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोथबी के स्पिरिट के ग्लोबल हेड (Sotheby's global head) जॉनी फाउल ने कहा, "मैकलन 1926 की एक ऐसी व्हिस्की है जिसे हर नीलामीकर्ता बेचना चाहता है और हर कलेक्ट करने वाला इसे अपना बनाना चाहता है."

ये भी पढ़ें:  एक व्यक्ति ने गलती से बीयर की तस्वीर फैमिली व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर दी, तस्वीर देखते ही माता-पिता का आया ऐसा...

2019 में, उसी एक बोतल की कीमत 1.5 मिलियन पाउंड (मौजूदा दरों के अनुसार 15 करोड़ रुपये से अधिक) थी. यह अब तक बिकने वाली सबसे महंगी स्कॉच व्हिस्की बनकर पिछले रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है. बीबीसी के अनुसार, सोथबी ने पीपा नंबर 263 से द मैकलन 1926 को व्हिस्की की "होली ग्रेल" के रूप में वर्णित किया था. स्पिरिट की दुर्लभता इसकी कीमत को प्रभावित करने वाला एक मेजर फेक्टर है. ऑक्शन हाउस की ऑफिसियल वेबसाइट बताती है, "छह दशकों तक शेरी पीपों में रहने के बाद, 1986 में द मैकलन 1926 की केवल 40 बोतलें बोतलबंद की गईं, जो अब तक कि सबसे पुराने मैकलन विंटेज को रिप्रेजेंट करती हैं". रिपोर्टों से पता चलता है कि इन 40 बोतलों में से केवल एक को खोलने और उपभोग करने की जानकारी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: Hyderabad 10,000 Samosas: हैदराबाद की इस दुकान में बनते हैं एक दिन में 10,000 समोसे, देखें वायरल वीडियो

Advertisement

नीलाम होने वाली बोतल सेट की केवल 12 बोतलों में से एक है, जिस पर इटालियन आर्टिस्ट वेलेरियो अदामी द्वारा डिजाइन किया गया लेबल है. यह विश्व प्रसिद्ध मैकलान डिस्टिलरी द्वारा पुनर्निर्मित की गई पहली बोतल है. इस "पुनर्निर्माण" में अन्य कार्यों के साथ-साथ कैप्सूल और कॉर्क के प्रतिस्थापन के साथ-साथ बोतल के लेबल को ठीक करना भी शामिल था. मच अवेटेड ऑक्शन18 नवंबर, 2023 को लंदन में होगी.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada में घरों में आगजनी के पीछे की क्या है कहानी? देखिए NDTV की Ground Report