World Chocolate Day 2023: चॉकलेट के दीवाने हैं तो जानें कब और क्यों मनाते हैं वर्ल्ड चॉकलेट डे, क्या है इतिहास और इसका महत्व

World Chocolate Day: चॉकलेट दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्लेवर में से एक है. हम सभी चॉकलेट को प्यार करते हैं और अक्सर जब मौका मिलता है इसका आनंद भी लेते हैं. चॉकलेट खाने के फायदे भी किसी से छुपे नहीं है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
World Chocolate Day 2023: हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है.

World Chocolate Day 2023: चॉकलेट का नाम सुनते हैं दिल खुशी से भर उठता है और मन उसका टेस्ट लेने के लिए मचल उठता है. क्या बच्चे, क्या बड़े सभी को चॉकलेट पसंद आता है. क्या बात हो अगर पूरी दुनिया एक साथ चॉकलेट को याद करें और उसका टेस्ट ले. जी, हां वर्ल्ड चॉकलेट डे ऐसा ही एक दिन है. हम सभी चॉकलेट को प्यार करते हैं और अक्सर जब मौका मिलता है इसका आनंद भी लेते हैं. चॉकलेट खाने के फायदे भी किसी से छुपे नहीं है. डार्क चॉकलेट को स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अब बात आती है कि वर्ल्ड चॉकलेट डे कब मनाया जाता है? तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं...

कब मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे? | When is World Chocolate Day celebrated?

हर वर्ष 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन चॉकलेट के दिवाने चॉकलेट और इससे बनने वाली कई चीजों को आपस में शेयर करते हैं और आनंद लेते हैं और इस बेहतरीन चीज को इजाद करने वाले को तहे दिल से धन्यवाद देते हैं.

नारियल के तेल में मिलाकर हर रोज दांतो पर लगाएं ये चीज पीले दांत हफ्ते भर में हो जाएगा साफ

Advertisement

वर्ल्ड चॉकलेट डे का इतिहास (World Chocolate Day History)

चॉकलेट का इतिहास करीब 2500 साल पुराना माना जाता है. कहा जाता है कि इसकी खोज 2000 साल पहले अमेरिका के रेन फॉरेस्ट में की गई थी. वर्ल्ड चॉकलेट डे यूरोप में चॉकलेट बनाने की शुरुआत की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है. चॉकलेट डे की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. इस दिन कैंडी स्टोर्स और सप्लायर अपनी बेहतरीन चॉकलेट हर उम्र के लोगों को ऑफर करते थे. चॉकलेट थियोब्रोमा ककोआ ट्री के बीज से तैयार किया जाता है. इसकी मैक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और दक्षिण अमेरिका  के उत्तरी भाग में खेती की जाती है. कड़वे टेस्ट वाले बीजों को फरमेंट कर चॉकलेट का बेहतरीन टेस्ट तैयार किया जाता है.

Advertisement

वर्ल्ड चॉकलेट डे का महत्व (World Chocolate Day Significance)

वर्ल्ड चॉकलेट डे का बड़ा महत्व है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्लेवर की याद दिलाता है. इस अवसर पर चॉकलेट प्यार, दुलार, खुशी और उत्सव का प्रतीक बन जाता है और लोग संस्कृति, रंग और समुदाय की सीमा को भूलकर मिलजुल कर चॉकलेट का आनंद लेते हैं.

Advertisement

कैसे बनाएं कड़ाही मुर्ग? कड़ाही मुर्ग रेसिपी | Kadhai murgh Recipe

Featured Video Of The Day
New Criminal Laws: नए आपराधिक कानून को लेकर Karnataka में क्यों कर रहा विरोध?