World Bicycle Day 2023: कैसी होनी चाहिए साइकिलिंग के शौकीनों की डाइट, जानिए कब क्या खाने से रहेंगे फिट

World Bicycle Day 2023: साइकिलिंग के पहले भरपूर एनर्जी पाने के लिए और उसके बाद बॉडी की रिकवरी के लिए सही डाइट की जरूरत होती है. यहां जानिए साइकिल चलाने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए.

World Bicycle Day 2023: कैसी होनी चाहिए साइकिलिंग के शौकीनों की डाइट, जानिए कब क्या खाने से रहेंगे फिट

World Bicycle Day 2023: साइकिलिस्ट को भी अपनी डाइट में प्रोपर न्यूट्रिशन लेना जरूरी होता है.

World Bicycle Day 2023: हर एथलीट के लिए फिजिकली फिट रहना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए उसे नियमित एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी के साथ ही सही डाइट लेना भी जरूरी है. तभी उन्हें खेल के लिए एनर्जी मिलती है. साइकिलिस्ट के लिए भी यही नियम है, एक साइकिलिस्ट को भी अपनी डाइट में प्रोपर न्यूट्रिशन लेना जरूरी होता है. साइकिलिंग (Cycling) के पहले भरपूर एनर्जी पाने के लिए और उसके बाद बॉडी की रिकवरी के लिए सही डाइट की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि एक साइकिलिस्ट को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

साइकिलिंग के पहले क्या खाना चाहिए? (What To Eat Before Cycling)

ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी पार्ट होता है. हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरा नाश्ता आपको पूरे दिन के लिए तैयार करता है. अगर आप वजन कम करने के लिए साइकिलिंग कर रहे हैं तो सही नाश्ता लेने से उसमें भी मदद मिलती है. साइकिलिंग के पहले आप अपने नाश्ते में दूध में बना दलिया, केला और सीड्स को शामिल करें. इसके अलावा अंडे और टोस्ट या फिर दूध के साथ ओट्स, बनाना स्मूदी जैसे हेल्दी चीजों को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें, जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी.

गर्मियों में धूप की वजह से फेस पर आ गई है डलनेस, टमाटर के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, तुरंत आएगा गजब का ग्लो

साइकिलिंग के बाद क्या खाना चाहिए?

साइकिलिंग के बाद आपको एनर्जी को वापस पाने की जरूरत होती है. साथ ही मसल्स को रिपेयर करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है. आपको इस समय 20 से 40 ग्राम प्रोटीन और 70-80 ग्राम कार्बोहाइड्रेट लेने की जरूरत होती है. ऐसे में साइकिलिंग के बाद आपको हाई प्रोटीन फूड जैसे चिकन-राइस, सब्जियां, बटर, दही, चिया सीड्स और फ्रेश बेरीज आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

खूब पानी पीएं

साइकिलिंग करने के दौरान या उसके पहले और बाद भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे और आपको पाचन से जुड़ी कोई समस्या न हो.

शिल्पा शेट्टी की बेटी समीशा मजे से खाती दिखीं स्ट्रॉबेरी, क्यूट वीडियो वायरल, जानें Strawberry के फायदे

सूरज से नहीं मिलता Vitamin D! छिपा है शरीर के इस कोने में, यहां और ऐसे बनता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.