Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए कौन से फल खाएं? यहां देखें लिस्ट

Weight Loss Fruits: वजन कम करना कोई एक दिन का काम नहीं है मोटापा कम करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट के साथ-साथ फिजिकल एक्सविटी भी जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Loss Fruits: वजन कम करने के लिए कौन से फल खाएं.

मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. मोटापे के कई कारण हो सकते हैं जैसे खराब लाइफस्टाइल अनहेल्दी खान-पान या जेनेटिक कई बार हम ऐसी अनहेल्दी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे वजन को बढ़ाने का काम कर सकती हैं. दरअसल मोटापा न सिर्फ आपकी सुंदरता को खराब करने का काम करता है बल्कि, शरीर को भी कई नुकसान पहुंचा सकता है. मोटापे के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप भी अपने आपको फिट एंड स्लिम रखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिनको डाइट में शामिल कर आप वजन को घटा सकते हैं. वजन कम करना कोई एक दिन का काम नहीं है मोटापा कम करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट के साथ-साथ फिजिकल एक्सविटी भी जरूरी है. तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

वजन को कम करने के लिए कौन से फल खाएं- 

1. सेब-

सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मददगार है. वजन घटाने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मोबाइल और लैपटॉप का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल, तो आंखें हो सकती है कमजोर, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight

Advertisement

2. संतरा-

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. वजन को कम करने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. पपीता-

पपीता में पाचक एंजाइम होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

4. अमरूद-

अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. अमरूद के सेवन से वजन को कम कर सकते हैं.

Advertisement

5. तरबूज-

तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो न सिर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखने बल्कि वजन को घटाने में भी मददगार है. गर्मियों के मौसम में तरबूज को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Advertisement

6. अंगूर-

अंगूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाया जाता है. वजन को घटाने के लिए आप अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा