शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो इन चीजों का ऐसे करें सेवन, तेजी से भरने लगेगा मांस

How To Fast Weight Gain: वजन न बढ़ने की एक वजह खान-पान भी है. पोषण की कमी के चलते भी वजन कम हो सकता है. वजन को बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Gain Food: वजन को बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

Weight Gain Foods In Hindi: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन दुबलेपन से भी आज के समय में काफी लोग परेशान है. कुछ लोगों का शरीर इतना दुबला पतला होता है कि उन्हें कई बार मजाक का पात्र बनना पड़ता है. अगर आपके शरीर को देख कर भी लोग मजाक उड़ाते हैं तो परेशान न हो. दरअसल सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपका वजन न बढ़ने के पीछे क्या वजह है. क्योंकि कई लोगों में जेनेटिक भी एक कारण हो सकता है. वजन न बढ़ने की एक वजह खान-पान भी है. पोषण की कमी के चलते भी वजन कम हो सकता है. अगर आप भी वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन कर वजन खो बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

वजन को कैसे बढ़ाएं- (Vajan Ko Kaise Badhaye)

1. केला-

केला को पोषण से भरपूर माना जाता है. केले में मौजूद गुण वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप वजन को बढ़ाने के लिए केले को दूध के साथ खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस तरह से करें किशमिश का सेवन, खून बढ़ाने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी है मददगार

Advertisement

2. मीट-

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मटन को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ा सकते हैं. क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है.

Advertisement

3. अंडा-

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वजन को बढ़ाने के लिए आप अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

4. बादाम-

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता है. वजन को बढ़ाने के लिए आप बादाम और दूध का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

5. दही-

दही में कैलोरी, फैट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा दही कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स है. वजन को बढ़ाने के लिए आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

6. राइस-

चावल में कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो चावल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत