शरीर हो गया है हड्डियों का ढ़ांचा तो गेहूं की जगह खाएं इस आटे की बनी रोटी, तेजी से होगा Weight Gain

Weight Gain Tips: अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो आज हम आपको कुछ आटों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
W

Best Flour for Weight Gain: जहां आज के समय में कुछ लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन बढ़ने का नाम ही नहीं लेता है. उनके दुबलेपन के कारण लोग न उनका मजाक उड़ाते है बल्कि कई बार शर्मिंदगी भी होती है. लोग अक्सर कई तरह के कमेंट करते हैं. अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो आज हम आपको कुछ आटों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपका वजन हेल्दी तरीके से (Flour for Healthy Weight Gain) बढ़ सकता है. इस आटे का सेवन न सिर्फ आपका वेट गेन में मदद करेगा बल्कि एनर्जी भी देगा. 

वजन बढ़ाने के लिए कौन-सा आटा खाएं- Which Flour is Good for Healthy Weight Gain in Hindi

ये भी पढ़ें: क्या आप भी हेल्दी रहने के लिए खाते हैं अंजीर, तो जानिए उसे खाने का सही तरीका, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

चावल का आटा  (Rice Flour)

Photo Credit: iStock

वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips in Hindi) के लिए चावल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. बता दें कि चावल के अलावा चावल के आटे का सेवन भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. चावल के आटे में कार्ब्स और कैलोरी ज्यादा होती है, जो वेट गेन में मदद करते हैं. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको सिर्फ इस आटे की रोटी खाने से वजन बढ़ेगा. इसके साथ आपको दूसरी हेल्दी फैट वाली चीजों का सेवन भी करना होगा. 

Advertisement

रागी का आटा 

रागी का आटा भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे जरूरी तत्व भी होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ये हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में आपको मदद कर सकता है.  

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana के Pundri में संबोधन के दौरान Kejriwal ने कहा- जिसकी भी सरकार बने, बिजली फ्री करवा दूंगा'