क्या आप भी व्रत में खाती हैं साबूदाना? तो जानें कैसे बनता है Sabudana और कुछ स्पेशल रेसिपी

नवरात्रि व्रत में साफ-सफाई और खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाता है. घरो में प्याज, लहसुन का इस्तेमाल वर्जित होता है. साथ ही व्रत रखने वाले केवल सात्विक और फलाहारी भोजन ही ग्रहण करते हैं. इस तरह में कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या व्रत में साबूदाने का सेवन करना चाहिए या नही.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Navratri 2023: नवरात्रि व्रत में साबूदाना खाया जा सकता है या नही.

Navratri 2023: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों मे से एक है नवरात्रि का त्योहार. इस साल यह त्योहार 22 मार्च 2023 दिन बुधवार से शुरू हो रहा है. इस दिन से भक्तजन माता के 9 स्वरूपों की पूजा करते हैं और कुछ लोग 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं. इस व्रत में साफ-सफाई और खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाता है. घरो में प्याज, लहसुन का इस्तेमाल वर्जित होता है. साथ ही व्रत रखने वाले केवल सात्विक और फलाहारी भोजन ही ग्रहण करते हैं. इस तरह में कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या व्रत में साबूदाने का सेवन करना चाहिए या नही. 

व्रत में साबूदाना खाना चाहिए या नहीं ( Vrat me Sabudana Khana Chaiye ya Nahi):

यह सवाल कई लोगों के मन में आता है कि व्रत में साबूदाने का सेवन करना चाहिए या नहीं. बता दें कि व्रत में साबूदाना खाया जा सकता है. साबूदाना पाम सागो के तने में पाए जाने वाले टैपिओका रूट से बनता है, इसे कई लोग कसावा नाम से भी जानते हैं. इसको काटकर बड़े-बड़े बर्तनों में पानी भरकर लंबे समय तक रखा जाता है. इसका पानी हर रोज बदला जाता है. फिर इस गूदे से साबूदाना बनाया जाता है. इसके सूखने के बाद इसमें स्टार्च के पाउडर से पॉलिश किया जाता है जिससे इसमें शाइन आती है. इसके बाद यह बाजार में बिकने के लिए आता है.

साबूदाना के फायदे ( Sabudana Benefits):

साबूदाना एक ऐसा फूड आइटम है जिसका सेवन व्रत में खूब किया जाता है. इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो आपके शरीर को पूरा दिन ऊर्जा देता है साथ ही आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. इससे कई व्यंजन बनते हैं जो व्रत के दौरान खाएं जाते है.

Advertisement

साबूदाने से बनने वाली रेसिपी ( Sabudana Recipe):

साबूदाना वड़ा

व्रत के दौरान आप साबूदाना वड़ा बनाकर खा सकते हैं. इसको बनाना बेहद आसान होता है और यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है. रेसिपी के लिए  .

Advertisement

साबूदाना खीर 

साबूदाने को दूध में डालकर पकाया जाता है. फिर इसमें शक्कर और ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं. रेसिपी के लिए

Advertisement

साबूदाना खिचड़ी

व्रत के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खाना लोग खूब पसदं करते हैं. इसे बनान बेहद ही आसान होती है. रेसिपी के लिए  

Advertisement
Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: Britain में क्यों हुई PM Rishi Sunak की सबसे बुरी हार?
Topics mentioned in this article