Vada Pav: वड़ा पाव दुनिया के बेस्ट सैंडविच में शामिल है, यहां जानें इसे कौन सा स्थान दिया गया...

Vada Pav: हाल ही में, पॉपुलर फूड और ट्रैवेल गाइड, टेस्टएटलस की एक लिस्ट की बदौलत, सिंपल वड़ा पाव को ग्लोबल मान्यता मिली.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Vada Pav: वड़ा पाव को 19वें स्थान पर रखा गया था.

अगर आप मुंबई में स्ट्रीट फूड के बारे में बात करते हैं, तो आप पॉपुलर वड़ा पाव को नजरअंदाज नहीं कर सकते. पिछले कुछ वर्षों में, इस डिश ने देश के कई हिस्सों और विदेशों में पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है. इसमें एक स्वादिष्ट डीप-फ्राइड वड़ा (बेसन के बैटर में कोटेड मसालेदार आलू से बना) होता है जो पाव (एक प्रकार का सॉफ्ट ब्रेड बन) के भीतर घिरा होता है. इसे अक्सर सूखे लहसुन और अन्य प्रकार की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. हाल ही में, पॉपुलर फूड और ट्रैवेल गाइड, टेस्टएटलस की एक लिस्ट की बदौलत, सिंपल वड़ा पाव को ग्लोबल मान्यता मिली. लिस्ट में 'दुनिया के बेस्ट सैंडविच' में से कुछ शामिल थे, और वड़ा पाव को 19वें स्थान पर रखा गया था (मार्च 2024 में गाइड की वर्तमान रैंकिंग के अनुसार)

ये भी पढ़ें: Yummy Suji Dish: एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने स्वादिष्ट सूजी डिश का उठाया लुत्फ, यहां देखें पोस्ट...

TasteAtlas के अनुसार, "कहा जाता है कि इस प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड की उत्पत्ति अशोक वैद्य नामक एक स्ट्रीट वेंडर से हुई थी, जो 1960 और 1970 के दशक में दादर ट्रेन स्टेशन के पास काम करते थे. उन्होंने भूखे श्रमिकों का पेट भरने का एक तरीका सोचा और निष्कर्ष निकाला कि आइडियल डिश पोर्टेबल, किफायती और तैयार करने में आसान होना चाहिए." इस तरह स्वादिष्ट वड़ा पाव का आविष्कार हुआ. आज, रोड साइड के स्टॉल से लेकर बढ़िया फूड रेस्टोरेंट तक, हर जगह इस स्नैक का आनंद लिया जाता है. यह एक विशिष्ट सांस्कृतिक प्रतीक बन गया है.

Advertisement

इस लिस्ट में बान्ह मी, टोम्बिक डोनर और शवर्मा टॉप पर थे. कोई अन्य भारतीय डिश शामिल नहीं थी. नीचे टॉप 50 रैंकिंग देखें:

Advertisement
Advertisement

इससे पहले, एक इंडियन ड्रिंक तब सुर्खियों में आया था जब इसे स्वाद एटलस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया था. फ़िल्टर कॉफ़ी, आइकोनिक साउथ इंडियन ड्रिंक को दुनिया भर में 10 बेस्ट-रेटेड कॉफ़ी में शामिल किया गया था. यह कैफे क्यूबानो के बाद दूसरे स्थान पर रहा. पूरी स्टोरी यहां पढ़ें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: विश्व की टॉप 38 कॉफ़ी की लिस्ट में भारतीय फ़िल्टर कॉफ़ी को मिला दूसरा स्थान, यहां देखें अन्य...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता