इस बार घर पर बनाएं पेरी-पेरी चिकन रोल, बड़े और बच्चों सभी को आएगा पसंद, यहां देखें रेसिपी

ये टेस्टी पेरी पेरी चिकन रोल बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगा. यहां देखे इसे घर पर बनाने की आसान सी रेसिपी.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
पेरी पेरी चिकन रोल बनाना आसान है!

चिकन लवर्स के पास खान के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होते हैं फिर वो चाहें चिकन की ग्रेवी हो, बिरयानी हो या फिर रोल. इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे दिन के किसी भी समय खा सकते हैं. चाहे सैंडविच हो, बर्गर हो, पास्ता हो या ग्रेवी, चिकन का इस्तेमाल हर डिश में किया जा सकता है. अपने स्वाद के अलावा, यह मसल्स के बनने और हड्डियों को हेल्दी रखने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. इन डिशेज में से एक है पेरी पेरी चिकन रोल्स, जो क्लासिक चिकन रोल्स का एक स्वादिष्ट और मसालेदार स्वाद बनाता है. पेरी-पेरी सीज़निंग में पकाए गए चिकन क्यूब्स के साथ बनाया जाता है, जो अमूमन सभी को पसंद होता है. अगर आप इस अनोखे चिकन रोल की रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो यहां पढ़ें!

पेरी पेरी सीजनिंग को क्या अनोखा बनाता है?

रिपोर्टों के अनुसार, पेरी पेरी, जिसे 'पिरी पिरी' या 'पिली पिली' के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार की मिर्च है जिसका इस्तेमाल मसाला और सॉस बनाने में किया जाता है. आमतौर पर, पेरी पेरी मिर्च के सॉस नींबू, लहसुन, तेल और कई तरह के मसालों को साथ मिलाकर बनाए जाते हैं. इसका स्वाद तीखा होता है..

आप पेरी पेरी चिकन रोल्स कब खा सकते हैं?

तीखा, तीखा, नमकीन और स्वादिष्ट, चिकन पेरी पेरी रोल्स को आप खाने में या फिर नाश्ते में भी खा सकते हैं. खाने के लिए, इसे सलाद, सॉस और दूसरे मसालों के साथ मिलाएं. क्योंकि इसमें चिकन होता है, इसलिए यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. पेरी पेरी चिकन रोल बच्चों को शाम के नाश्ते में भी सर्व किया जा सकता है. बस यह कंफर्म करें कि चिकन में मसाला कम हो. आप दूसरी सब्जियों के साथ सॉस जैसे क्रीम चीज, हनी मस्टर्ड, या मीठा प्याज भी मिला सकते हैं.

Advertisement

पेरी पेरी चिकन रोल कैसे बनाएं: पेरी पेरी चिकन रोल बनाने की विधि

एक कटोरे में मैदा लें और उसमें एक चुटकी नमक छिड़कें. मैदे में बीच-बीच में पानी डालते रहें और आटा गूंथ लें. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें. दूसरे कटोरे में, चिकन को नमक, लहसुन पाउडर, पेपरिका पाउडर, काली मिर्च पाउडर, तेल, सिरका, सोया सॉस और पेरी-पेरी सॉस के साथ मैरीनेट करें. इसे 30 मिनट के लिए अलग रख दें.

Advertisement

इसी बीच गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर परांठे बना लीजिए. कंफर्म करें कि वो ठीक से पक गए हैं और अच्छे और कुरकुरे पके हैं. अब एक पैन लें और उसमें मैरीनेट किया हुआ चिकन डालें. इसे तब तक पकाएं जब तक यह नरम न हो जाए और चिकव सारा मसाला सोख न ले. इस समय, अगर आप चिकन में मसाले की क्वांटिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसमें पेरी-पेरी मसाला भी मिला सकते हैं. ठंडा होने के बाद इसे ऐसे ही रख दीजिए और ठंडा होने दीजिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें: बच्चे हरी सब्जियां देखकर बनाते हैं मुंह, तो इन टिप्स की मदद से उनकी डाइट में शामिल करें Green Veggies

Advertisement

पके हुए परांठे लें और उन पर मेयोनेज और केचप की परत लगाएं. टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न के साथ बीच में सलाद के पत्ते रखें. अब पके हुए चिकन को मिलाएं. सभी चीज़ों को एक रोल में लपेटें और नीचे एक टूथपिक रखें ताकि फिलिंग अच्छी और टाइट हो और आपके पेरी पेरी चिकन रोल सर्व करने के लिए तैयार हैं!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sarfaraz की बहन ने बताई पूरी सच्चाई, सुनिए Viral Video जारी कर क्या बोली
Topics mentioned in this article