Exhaust Fan की चिकनाई को मिनटों में साफ करने के लिए ट्राई करें ये ट्रिक्स 

Exhaust fan hacks: किचन में लगा एग्जॉस्ट फैन बहुत जल्दी गंदा हो जाता है. फिर इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है, तो आइये जानते उन टिप्स के बारे में जिसे एग्जॉस्ट फैन मिनटों में नए जैसा चमक उठेगा. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
E
नई दिल्ली:

Exhaust fan hacks: किचन की गर्मी को बाहर करने के लिए एग्जॉस्ट फैन लगाया जाता है. एग्जॉस्ट फैन खानों से निकलने वाली हीट और धुएं को बाहर निकालता है. लेकिन कुछ ही दिनों में यह गंदा हो जाता है. किचन के एग्जॉस्ट फैन पर तेल की मोटी परत को देख उसे साफ करने की हिम्मत नहीं होती. समझ नहीं आता है इसकी चिकनाई को कैसे साफ किया जाए. तो हम बताते हैं आपको कुछ खास ट्रिक्स, जिससे एग्जॉस्ट फैन की चिकनाहट मिनटों में साफ हो जाएगी. 

World Liver Day 2023: लाल हथेलियां और पीली आंखों के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको लिवर की बीमारी है, वार्निंग को इग्नोर न करें

सफाई की तैयारी

एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए सबसे पहले कुछ तैयारी करना जरूरी होता है. सबसे पहले हाथों में दस्तानें पहनें और फैन को नीचे उतार लें. 

सिरका और बेकिंग सोडा

एग्जॉस्ट फैन की जाली खोलें और सबसे पहले इसमें जमा तेल और चिकनाहट को साफ करें. इसके लिए रसोई में मौजूद चीजों से घोल तैयार करें. सबसे पहले गर्म पानी और डिटर्जेंट का घोल तैयार कर लें. इस घोल में स्क्रबर में डूबोएं और पूरे ब्लेड्स को साफ कर लें. 

नमक का घोल

नमक के घोल से भी चिकनाहट दूर होती है. इसका घोल बनाने के लिए एक नींबू के रस में एक चम्मच से थोड़ा सा कम नमक डालें. अब इसे मिश्रण को गरम पानी में डाल दें और ब्लेड को साफ कर लें. 

आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

Advertisement

ईनो पाउडर

ईनो पाउडर में नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं. अब इस घोल को एग्जॉस्ट फैन के चारों तरफ लगा दें. कुछ देर स्क्रब से अच्छी तरह रगड़ें और फिर साफ कपड़े से पोछ लें. इससे फैन चमक उठेगा. 

गरम पानी और डिटर्जेंट

तेज गर्म पानी में डिटर्जेंट को डाल कर घोल तैयार कर लें. अब इस घोल में एग्जॉस्ट फैन को डूबों दें, फिर अच्छी तरह रगड़ कर साफ कर लें. थोड़ी सी मेहनत में एग्जॉस्ट फैन नए की तरह चमक उठेगा. 

Advertisement

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान


 

Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित
Topics mentioned in this article