इन 7 लोगों को जरूर करना चाहिए सुबह खाली पेट टमाटर के जूस का सेवन

Tomato Juice Ke Fayde: टमाटर को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. अगर आप रोजाना टमाटर के जूस का सेवन करते हैं तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Tomato Juice Benefits In Hindi: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे आमतौर पर हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इतना ही नहीं इसे आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. आमतौर पर टमाटर को सलाद, सूप और सब्जी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि टमाटर का जूस पीने से शरीर को एक दो नहीं बल्कि, अनगिनत लाभ मिल सकते हैं. टमाटर में फोलेट, विटामिन सी और पोटैशियम के साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स कैरोटीनॉयड होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को करना चाहिए टमाटर के जूस का सेवन.

टमाटर का जूस पीने के फायदे- (Tamatar Ka Juice Pine Ke Fayde)

1. स्किन-

टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. टमाटर के जूस से स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रात में भिगो दें किशमिश और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी राहत, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारी

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है.

Advertisement

3. पाचन-

रोजाना टमाटर के जूस का सेवन कर पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. आप इसमें काला नमक भी एड कर सकते हैं.

Advertisement

4. हड्डियों-

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम होता है, जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं.

5. दिल-

टमाटर के जूस का रोजाना सेवन कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement

6. फ्री रेडिकल्स-

टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ सकते हैं.

7. यूरिन-

टमाटर का जूस यूरिन संबंधी समस्याओं को कम करने में मददगार है. इससे गुर्दे को भी साफ रखने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ganesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी