क्या आप भी टाइम बचाने के लिए रात को ही फ्रिज में गूंथ कर रख देती हैं आटा, तो जान लें उसके नुकसान

आपको बता दें कि रात का गूंथा हुआ आटा आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप आटा गूंथ कर रखते हैं और 6-7 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख देते हैं तो इसमें रासायनिक पदार्थ बनने लग जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
फ्रिज में रखे गूंथे हुए आटे की रोटी खाने से सेहत को होते हैं भारी नुकसान !

अक्सर कई लोग सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में होते हैं, जिस वजह से वो सुबह की आधी तैयारी कर के सोते है. जैसे रात को सब्जियां काटकर रख देना. आटे को गूंथ कर रख देना, इस तरह के छोटे-छोटे काम जिनमें समय लगता है, इससे सुबह खाना बनाने में आसानी होती है. क्या आप भी ऐसा ही करते हैं? अगर हां तो फिर ये खबर आपके ही लिए है. दरअसल रात को रातकर रखी गई सब्जियों से कोई दिक्कत नही है लेकिन रात को गूंथकर फ्रिज में रखा हुआ आटा आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. 

रात को गूंथा हुआ आटा कैसे पहुंचाता है नुकसान 

अब आप सोच रहे होंगे कि जब सूखा आटा इतने दिनों तक रखा रहता है तो फिर गुंथे हुए आटे को रखना इतना खराब क्यों माना जाता है, तो हम आपको बता दें कि जब आटा गीला होता है तो उसमें फर्मेंटेशन की प्रक्रिया तेज हो जाती है, और उसके अंदर बैक्टीरिया और कई केमिकल्स तेजी से बनने लग जाते हैं. वहीं जब आप उसको फ्रिज में रख देते हैं तो उससे निकलने वाली गैस आटे में और विषाक्त गुण पैदा करने में मदद करती हैं. इसलिए गूंथे हुए आटे की रोटियां खाने को मना किया जाता है.

Instant Chatpati Bhel: कुछ चटपटा खाने की हो रही है क्रेविंग तो सिर्फ 5 मिनट में बनाएं इंस्टेंट भेल

Advertisement

कितनी देर बाद नहीं खाना चाहिए गूंथे हुए आटे की रोटी 

स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर्स भी ताजे गूंथे आटे की रोटियां खाने की सलाह देते हैं. अगर आप आटा गूंथ कर रखते हैं और 6-7 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख देते हैं तो इसमें रासायनिक पदार्थ बनने लग जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप रोटी बनाने से थोड़ी देर पहले ही आटे को गूंथ लें. ताकि उसको बिना फ्रिज में रखे ही पूरा यूज किया जा सके. 

Advertisement

Pani Puri Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसी खट्टी-मीठी पानी पूरी, यहां देखें आसान रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India
Topics mentioned in this article