Makhana Dosa : डोसा खाते हुए घटाना है वजन तो दाल चावल का नहीं इस बार बनाएं मखाने का डोसा, फटाफट नोट कर लें रेसिपी 

डोसा खाते हुए आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब आपके जेहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि बात हम मखाने की कर रहे हैं तो डोसे का जिक्र कैसे आया. दरअसल आज हम आपको दाल चावल का नहीं बल्कि मखाने का डोसा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Makhana Dosa Recipe: मखाने के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं. ये बहुत हेल्दी होते हैं.  कई सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर मखाना तेजी से वजन कम करने में मदद करता है.  तो अगर डोसा खाते हुए आप अपना वजन कम ( Weight Loss Food)  करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब आपके जेहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि बात हम मखाने की कर रहे हैं तो डोसे का जिक्र कैसे आया. दरअसल आज हम आपको दाल चावल का नहीं बल्कि मखाने का डोसा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. तो अब कुछ हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस मखाना उठाइए और बना डालिए टेस्टी डोसा. ये बच्चों से लेकर बड़ों तक यकीनन सभी को पसंद आएगा. अच्छी बात यह है कि मखाना डोसा बनाना जितना आसान है उतना ही फटाफट यह बन भी जाता है. मखाने के डोसे की इतनी सारी बात तो कर ली, चलिए अब इसे बनाने का तरीका भी जान लेते हैं.

Makhana Snacks: सुपर हेल्दी मखाना के साथ इस तरह बनाएं टेस्टी स्नैक्स, गुड़ और चीज़ मिलाकर बनती है ये रेसिपी

मखाना डोसा बनाने के इंग्रेडिएंट्स 

  • मखाना
  • चावल का आटा
  • उड़द दाल 
  • जीरा
  • नमक
  • धनिया  पत्ती 

Paneer Fried Rice: कुछ टेस्टी खाने का कर रहा है मन तो इस तरह बनाए रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर फ्राइड राइस, खाते ही सब हो जाएंगे आपकी कुकिंग के कायल

Advertisement

ऐसे बनाये मखाना डोसा 

1. मखाना डोसा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बैटर बनाना पड़ेगा. बैटर बनाने के लिए उड़द की दाल और चावल को कुछ घंटों के लिए अलग-अलग भिगो दें.

Advertisement

2.कुछ घंटे पानी में भिगोने के बाद इन्हें पानी से निकाल लें और अलग-अलग पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. 

3.दोनों पेस्ट को  एक बाउल में एक साथ मिला लें. जिस बाउल मे पेस्ट निकाला है, उस बाउल में मखाना पाउडर, जीरा, नमक और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

Advertisement

4.सारी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद बैटर को रात भर फर्मेंट होने दें.

5.मीडियम आंच पर एक नॉन स्टिक पैन को गर्म करें. पैन पर करछी की मदद से फर्मेंट हुआ बैटर फैलाएं.

6. डोसे के किनारों पर तेल की कुछ बूंदे डालें और इसे कुछ मिनट के लिए पकने दें जब तक कि किनारे पैन से उठने न लगें. डोसे को पलट दें और दूसरी तरफ से भी एक या दो मिनट तक पकने दें.

Advertisement

 मखाना डोसा को अपनी मनपसंद चटनी या सांभर के साथ गरमा गरम सर्व करें.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग