आज क्या बनाऊं: रात में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो, इन दो चीजों से बनाएं ये सुपरस्वादिष्ट डिश, फटाफट नोट करें रेसिपी

Sooji-Besan Dhokla: आपने पहले चावल का ढोकला, सूजी ढोकला या बेसन ढोकला ट्राई किया होगा. लेकिन क्या बेसन और सूजी से बना ढोकला ट्राई किया है. अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Dhokla For Light Dinner: कहते है रात का खाना हमेशा लाइट करना चाहिए. खासकर वजन कम करने वाली डाइट को फॉलो करने वाला कोई भी व्यक्ति डिनर में लाइट खाने का प्रयास करता है. सभी हेल्थ एक्सपर्ट रात में पेट को कम्फर्ट रखने की सलाह देते हैं क्योंकि जैसे-जैसे दिन नजदीक आता है हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम धीमा हो जाता है. अगर आप भी रात के समय कुछ हेल्दी मगर टेस्टी खाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. हमने आपको कवर किया है आज हम आपके लिए एक क्विक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप डिनर में बना कर खा सकते हैं. और सबसे अच्छी बात ये कि ये वजन घटाने में भी मददगार है, तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

कैसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी ढोकला- How To Make Sooji-Besan Dhokla For Weight Loss: 

आपने पहले चावल का ढोकला, सूजी ढोकला या बेसन ढोकला ट्राई किया होगा. लेकिन क्या बेसन और सूजी से बना ढोकला ट्राई किया है. बेसन-सूजी ढोकला बनाने में आसान है. बेसन, सूजी और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. कद्दूकस की हुई गाजर, नमक और मसाले जैसे अदरक, हरी मिर्च और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. ढोकला बनाने के लिए बैटर में थोड़ा सा फ्रूट सॉल्ट मिलाएं और लगभग 15 मिनट के लिए स्टीम करें. कसा हुआ नारियल और हरी मिर्च से गार्निश करें और आनंद लें! 

ये भी पढ़ें- अंडे और चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इस चीज में, वेजिटेरियन हैं तो जरूर करें डाइट में शामिल

Advertisement

Photo Credit: iStock

सूजी बेसन के फायदे- (Sooji-Besan Ke Fayde)

सूजी में प्रोटीन, फाइबर, आयरन कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. बेसन को पोषण का खजाना कहा है और जब इन दोनों को मिलाकर इस डिश को तैयार किया जाता है तो इसके पोषण मूल्य और बढ़ जाते हैं. वजन को कम करने में ये काफी मददगार साबित हो सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi US Visit: दोस्ती के साथ साथ राजनीतिक दांव भी! | Joe Biden | USA | India-USA | Neeta Ka Radar