Foods Of Mathura Vrindavan: वृंदावन जा रहे हैं तो जरूर चखें इन खास व्यंजनों का स्वाद, श्रीकृष्ण को भी प्रिय हैं ये मिठाइयां

वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं. इसके साथ ही मंदिरों का यह शहर अपनी खास मीठे व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Famous Sweet Dishes Made in Vrindavan: भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों के लिए वृंदावन (Vrindavan) का बहुत ज्यादा महत्व है. उत्तर प्रदेश में मंदिरों के इस पवित्र शहर में बड़ी संख्या में लोग बांके बिहारी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसे भगवान श्रीकृष्ण के लीलाओं का स्थान माना जाता है. यहां भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी (Radhi Rani) कई प्रसिद्ध मंदिर हैं. इसके साथ ही मंदिरों का यह शहर अपनी खास मीठे व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है. आइए जानते हैं वृंदावन में कौन से व्यंजन जरूर चखने चाहिए.

वृंदावन की मशहूर मिठाइयां (Famous Sweet Dishes Made in Vrindavan)

मालपुआ : मालपुआ वृंदावन का सबसे प्रसिद्ध मीठा व्यंजन है. वृंदावन की गलियों में यह स्ट्रीट फूड के रूप में बिकता है. मैदे या आटे के घोल तैयार कर उसे पूरी के आकार में घी में तला जाता है और फिर केसर डली चाशनी में डाल कर तैयार किया जाता है.

रबड़ी : मालपुए के साथ साथ वृंदावन की रबड़ी भी बहुत फेमस है. मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण को भी रबड़ी बेहद प्रिय है. वृंदावन में वहां की रबड़ी का टेस्ट जरूर लेना चाहिए.

Also Read: अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपीज

लस्सी : दही और केसर से तैयार मीठी और ठंडी लस्सी वृंदावन की खास पेय डिश  है. इसे यहां मिट्टी के सकोरे में परोसा जाता है. बांके बिहारी और राधा रानी के दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले भक्त जरूर इस स्वादिष्ट लस्सी का मजा लेते हैं.

बांके बिहारी और राधा रानी के दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले भक्त जरूर इस स्वादिष्ट लस्सी का मजा लेते हैं. 

Advertisement

पेड़े : वृंदावन और मथुरा के पेड़े देश ही नहीं दुनिया भर में नाम कमा चुके हैं. दूध को उबाल कर खोआ बनाकर खास पेड़े तैयार किए जाते हैं. इन पेड़ों के चखें बिना वृंदावन और मथुरा की यात्रा अधूरी मानी जाती है. यहां आने वाले लोग अपने परिजनों और मित्रों के लिए पेड़े की सौगात ले जाना नहीं भूलते हें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article