Side Effects Of Tulsi: अगर आप भी करते हैं तुलसी के पत्तों का ज्यादा सेवन तो जान लें ये हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Eating Tulsi: हर भारतीय हिन्दू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Tulsi: स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में भी मददगार है तुलसी के पत्ते.

Side Effects Of Eating Tulsi: हर भारतीय हिन्दू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में पाए जाने वाले गुण सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना तुलसी की पत्ती खाने या काढ़ा पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गुणों की खान तुलसी की पत्तियों का ज्यादा सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. तुलसी का ज्यादा सेवन पेट में जलन की समस्या पैदा कर सकता है.

तुलसी के नुकसान- Tulsi Ke Nuksan:

1. जलन-

अगर आपको भी तुलसी की चाय, तुलसी का काढ़ा पीना पसंद है तो सावधान, तुलसी की तासीर गर्म होने के कारण इसका अत्यधिक सेवन करने से पेट में जलन पैदा हो सकती है. इसलिए तुलसी की पत्तियों का ज्यादा सेवन करने से बचें. 

रोजाना सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

2. दांत खराब-

तुलसी के पत्तों को चबाकर खाना दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. तुलसी के पत्तों में पारा और आयरन की मात्रा पाई जाती है. इसमें कुछ मात्रा में आर्सेनिक भी पाया जाता है, जिससे दांत खराब हो सकते हैं.

Advertisement

3. प्रेग्रेंसी-

प्रेग्रेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है.

Advertisement

 इस बैंगनी सब्जी को खाने से मिलते हैं शरीर को कई लाभ, आज से ही डाइट में करें शामिल...

3.  डायबिटीज-

तुलसी, ब्लड शुगर को कम करने का काम करती है. ऐसे में डायबिटीज या हाइपोग्लाइसीमिया के मरीजों को तुलसी के सेवन से बचना चाहिए. खासतौर पर वो लोग जो शुगर की दवाइयां ले रहे हैं. 

Advertisement

Veg Masala Daliya: पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ट्राई करें ये वेज मसाला दलिया, यहां देखें रेसिपी

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?