Tips For Healthy Nails: पीले नाखूनों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Shiny And Healthy Nails: कई बार केमिकल वाली नेलपेंट और लोशन के ज्यादा इस्तेमाल से भी नाखून पीले और कमजोर पड़ जाते है, इसलिए इन चीजों से दूरी बना कर रखें.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Shiny And Healthy Nails: नाखूनों को भी हेल्दी रखने के लिए पोषण की आवश्यकता है.

Tips To Make Nails Shiny And Healthy: शाइनी नाखून हाथों की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. तो वहीं पीले नाखून कई बार हमें असहज महसूस करा सकते हैं. असल में पीले नाखून होने की कई वजह हो सकती हैं, नाखून की सही से सफाई न करना, हेल्दी डाइट का सेवन न करना, केमिकल वाली नेलपेंट का इस्तेमाल करना आदि. कई बार केमिकल वाले लोशन के ज्यादा इस्तेमाल से भी नाखून पीले और कमजोर पड़ जाते है, इसलिए इन चीजों से दूरी बना कर रखें. आपको बता दें कि हमारे शरीर को जैसे पोषण से भरपूर डाइट की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह नाखूनों को भी हेल्दी रखने के लिए पोषण की आवश्यकता है. तो अगर आपके भी नाखून पीले पड़ गए हैं और उन्हें शाइनी बनाना चाहते हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं.

क्या आपके नाखून भी पड़ गए हैं पीले, तो अपनाएं ये उपाय- Have Your Nails Also Turned Yellow, Then Follow These Tips:

1. हेल्दी डाइट-

नाखूनों को हेल्दी, मजबूत और शाइनी बनाने के लिए आप अपनी डाइट में जिंक और बायोटिन को एड कर सकते हैं. क्योंकि ये सिर्फ नाखूनों को मज़बूत ही नहीं बनाते हैं बल्कि, चमकदार भी बना सकते हैं. 

Milk Tea की जगह क्यों करें Rose टी का सेवन, यहां जानें कारण और रेसिपी

2. नींबू-

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए आप नींबू को निचोड़ कर, उसके पानी से नाखूनों को साथ कर सकते हैं या आधा नींबू लेकर नाखूनों पर रगड़ सकते हैं. 

Advertisement

Urad Dal Benefits: पोषण से भरपूर है दाल मखनी, यहां जानें आसान रेसिपी और फायदे

3. विटामिन ई-

विटामिन ई हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. विटामिन ई की कमी से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके नाखून पीले पड़ गए हैं, तो आप अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल से नाखूनों की मालिश कर सकते हैं. 

Advertisement

Butter Chicken Momo: मोमोज खाने के शौकीन हैं, तो एक बार जरूर ट्राई करें बटर चिकन मोमोज, यहां देखें रेसिपी

Advertisement
Advertisement

नोटः

पीले पड़े नाखून कई बार स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकते हैं. अगर घरेलू उपायों से फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप डॉक्टर को दिखा कर एंटीफंगल लोशन और दवाओं का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Satyendra Jain Bail: दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को Rouse Avenue Court से मिली जमानत