दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 2 फूड कॉम्बिनेशन, वजन बढ़ाने में मददगार

Weight Gain Food Combo: दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं की जगह डाइट में शामिल करें ये फूड कॉम्बिनेशन. वजन बढ़ाने में मिल सकती है मदद.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Gain Food: वजन को बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

Weight Gain: आज के समय में कई लोग अपने दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं. जरूरत से ज्यादा मोटापा और जरूरत से ज्यादा दुबला दोनों ही सेहत के लिहाज से अच्छे नहीं माने जाते है. हर व्यक्ति यही चाहता है कि वो सुंदर, फिट और हेल्दी हो. लेकिन कई बार खानपान और पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर दुबला-पतला ही रह जाता है. आपको बता दें कि कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो दुबले-पतले इंसान को देख कर ये अनुमान लगाने लगते हैं कि शायद इसको कोई बीमारी है. लेकिन ऐसा नहीं हैं हर दुबला इंसान बीमार नहीं होता. अगर आप भी अपने दुबले शरीर से परेशान हैं और वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. असल में आपको सही कॉम्बो को लेना है जिससे आपका वजन जल्दी बढ़ सके. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में.

Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. केला और दूध-

वजन को बढ़ाने के लिए आप केले और दूध का साथ में सेवन कर सकते हैं. केले को वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं. केले और दूध का सेवन करने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं दूध में मौजूद गुण शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, जानें इसे पीने का सही समय

Advertisement

2. मीट और अंडा-

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मटन या चिकन को डाइट में ज़रूर शामिल करें. इनमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है. इतना ही नहीं ये दोनों प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इनका रोजाना सेवन करने वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. अंडे सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. आप इन्हें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका