इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए साबूदाने का सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Sabudana Side Effects: साबूदाने में प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत से भरपूर ये साबूदाना कई लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Sabudana Side Effects: व्रत के दिनों में लोग फलाहार खाना खाते हैं. ऐसे में साबूदाने का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. सिर्फ व्रत ही नहीं बल्कि नॉर्मल दिनो में भी इसे नाश्ते के तौर पर खाया जाता है. साबूदाने की खीर, खिचड़ी, टिक्की और वड़ा जैसी चीजें बनाकर खाते हैं. साबूदाने से बनी ये चीजें हेल्दी होने के साथ ही खाने में भी टेस्टी होती है. इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत से भरपूर ये साबूदाना कई लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं साबूदाना खाने के नुकसान.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए साबूदाना ( Sabudana Side Effects)

प्रेमानंद महाराज ने बताया किन लोगों को नहीं खाना चाहिए भंडारे का खाना, हो सकते हैं ये नुकसान

डायबिटीज 

साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप पहले से डायबिटीज पेशेंट हैं तो साबूदाने का सेवन करने से आपको परहेज करना चाहिए. 

मोटापा

नवरात्रि के व्रत में अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको साबूदाने का सेवन वहीं करना चाहिए. साबूदाने में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके वेट गेन की वजह बन सकता है.

Advertisement

थायराइड

साबूदाने का ज्यादा सेवन आपके लिए मोटापे के खतरे को बढ़ा सकता है. ऐसे में जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है उनको साबूदाने का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

Advertisement

डाइजेशन

साबूदाने का सेवन कई बार पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है. इसमें जिंक पाया जाता है जिसकी वजह से पेट फूलना, कब्ज, पेट दर्द, मतली और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Drugs Case: International Drug Syndicate का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार | Des Ki Baat