रात में रोटी में मिलाकर खा लें ये चीज, वजन बढ़ाने के साथ कमजोरी और थकान भी होगी दूर

Roti Doodh Ke Fayde: रोजाना रात में दूध के साथ रोटी खाने से शरीर को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल सकते हैं. दूध रोटी के सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Roti With Milk Benefits: भारतीय खाने की बात जब आती है तो रोटी मील का सबसे अहम भाग है. ज्यादातर लोग लंच और डिनर में रोटी खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग रोटी को सब्ज़ी के साथ खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को रोटी, दाल के साथ पेयर करते हैं. बच्चों की बात करें तो वो रोटी को सॉस और जैम के साथ खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोटी को दूध के साथ खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दूध रोटी का सेवन कर वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. रोजाना रात में दूध के साथ रोटी खाने से सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल सकते हैं. दूध रोटी खाने से कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति हो सकती है. तो चलिए जानते हैं रात के समय दूध रोटी खाने से होने वाले फायदे.

रात में दूध रोटी खाने के फायदे- (Doodh Roti Khane Ke Fayde)

1. वजन बढ़ाने के लिए-

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए दूध रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. दूध रोटी खाने से पर्याप्त कैलोरी, फैट और कार्ब्स मिलते हैं जिससे वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. वजन को बढ़ाने के लिए आप रात के समय दूध रोटी का सेवन कर सकते है.

ये भी पढ़ें-  स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

Advertisement

2. कमजोरी-

अगर आप अक्सर कमजोरी या थकान महसूस करते हैं तो आपके लिए रात में दूध रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रात के वक्त दूध रोटी खाने से शरीर को ताकत मिलती है और थकान को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. 

Advertisement

3. स्ट्रेस-

रात के वक्त दूध रोटी खाने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. दरअसल दूध रोटी खाने से रिलैक्स फील होता है, तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है. दूध और रोटी का कॉन्बिनेशन आंतों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India