Raw Foods: इन फूड्स को कच्चा खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, यहां देखें लिस्ट

Raw Foods Side Effects: वो कौन से फूड्स हैं जिनका सेवन कच्चा नहीं करना चाहिए. अगर आप भी इसी का जवाब जानना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Raw Foods Side Effects: सब्जियों का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कई ऐसी सब्जियां और अन्य फूड्स हैं जिनको कच्चा खाना सेहत के लिए फायदेमंद हैं तो कुछ को पकाकर खाना. कई बार जाने-अनजाने हम ऐसी चीजों को कच्चा खा लेते हैं, जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. अब आपके मन में यही सावल आ रहा होगा कि वो कौन से फूड्स हैं जिनका सेवन कच्चा नहीं करना चाहिए. तो परेशानी किस बात कि हमने आपको कवर किया है. आज हम इस लेख में जानेंगे कि वो कौन से फूड्स हैं, जिन्हें कच्चा खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

इन 5 फूड्स को कच्चा नहीं खाना चाहिए- These 5 Foods Should Not Be Eaten Raw:

1. जंगली मशरूम-

जंगली मशरूम दिखने में बिल्कुल रेगुलर मशरूम की तरह ही दिखते हैं लेकिन, इन मशरूम का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. जंगली मशरूम को कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खाने से बचना चाहिए. 

Garlic Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है लहसुन का ज्यादा सेवन, यहां जानें कैसे?

Advertisement

2. कच्चा राजमा-

राजमा में टॉक्सिन पाया जाता है, इसलिए इसे पकाकर खाना चाहिए. अगर आप कच्चे राजमा का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. 

Advertisement

Bad Combination With Eggs: सावधान! अंडे से साथ भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Advertisement

3. कच्चे टमाटर-

कच्चे टमाटर यानि हरे टमाटर में विषाक्त पदार्थ पाया जाता है. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. कच्चे टमाटर का सेवन करने से बचें. सलाद, सब्जी में पके टमाटर का ही इस्तेमाल करें.

Advertisement

4. चिकन-

चिकन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन कच्चे चिकन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, कच्चे चिकन में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं. इसलिए जब भी आप चिकन खाएं पका कर ही खाएं. 

Millet Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरा है बाजरा, यहां जानें इसे खाने का सही समय

5. आलू-

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में रोजाना किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरे रंग के आलू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि, इनमें टॉक्सिन पाया जाता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NIA और ATS देश के 5 राज्यों में कर रही छापेमारी, Maharashtra से 4 युवक गिरफ्तार