Rajma Chaat: चाट खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर राजमा चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी

Rajma Chaat Recipe: राजमा चाट बनाना बेहद ही आसान है. इस चाट को राजमा और काबुली चने के के साथ तैयार किया जाता है. ये दोनों ही चीजें पोषण से भरपूर हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
R

Rajma Chaat Recipe in Hindi: स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपके लिए ऐसी चाट रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए. असल में जब भी चाट की बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम आलू चाट, मटर चाट, पापड़ी चाट का आता है. चाट को कई तरीकों से बनाया जा सकता है. क्योंकि चाट की कई वैराइटी हैं. आमतौर पर चाट को पापड़ी, दही, हरी चटनी, लाल चटनी और मसालों के साथ तैयार किया जाता है. अगर आप भी चाट में हेल्थ का ट्विस्ट एड करना चाहते हैं तो आप राजमा चाट को ट्राई कर सकते हैं. राजमा को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. राजमा में मौजूद गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं राजमा चाट की स्वादिष्ट रेसिपी.

राजमा चाट बनाना बेहद ही आसान है. इस चाट को राजमा और काबुली चने के के साथ तैयार किया जाता है. ये दोनों ही चीजें पोषण से भरपूर हैं. चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. तो वहीं राजमा भी प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर है. राजमा चाट को मोटापा कम करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे अनचाही लगने वाली भूख से बचे रहते हैं और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Protein Rich Food: चिकन और मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इन शाकाहारी फूड में, यहां जानें...

Advertisement

कैसे बनाएं राजमा चाट रेसिपी- (How To Make Rajma Chaat Recipe At Home)

राजमा चाट बनाने के लिए आपको उबले हुए राजमा और काबुली चने चाहिए. एक बाउल में आप राजमा और चने को डाल लें. इसमें लालमिर्च पाउडर, आमचुर पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, कटा टमाटर, कटी हुई प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च के साथ चाट मसाला और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं..चाट बनकर तैयार है इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें.

Advertisement

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित