सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी

Breakfast Recipe: अगर आप भी गर्मी में परेशान हुए बिना सुबह का हेल्दी और टेस्टी नाश्ता बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Quick Breakfast Recipe: सुबह के नाश्ते के लिए बेस्ट है ये रेसिपी.

Quick Breakfast: अगर आप खाना बनाने और खाने के शौकीन हैं तो आपको ये गर्मी बहुत परेशान करने वाली लगती होगी! इस भीषण गर्मी में किचन में गैस के सामने खड़े होकर खाना बनाने में पसीने निकल जाते हैं. लेकिन कई बार लोग अपनी जीभ के हाथों मजबूर होते हैं और इसकी वजह से वो टेस्टी खाना ही पसंद करते हैं. तो क्या ऐसे में आपको घंटो किचन में खड़े होकर पसीना बहाते हुए खाना बनाना है? या फिर आप कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से झटपट हेल्दी और टेस्टी नाश्ता बना सकते हैं. तो चलिए बताते हैं आपको झटपट बनकर तैयार होने वाले नाश्ते के बारे में. 

Advertisement

फटाफट बनकर तैयार होने वाला नाश्ता (Quick Breakfast Recipe)

रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, आंखों की रोशनी बढ़ाने में मिलेगी मदद

दलिया

सुबह नाश्ते में नमकीन दलिया खाने में परफेक्ट और टेस्टी होती है. इसे आप झटपट बना सकते हैं. बस आपको दलिया को पानी में धोकर भिगोना है. इसके बाद झटपट प्याज, हरी मिर्च, आलू और टमाटर को काट लें. अब कुकर में तेल डालें उसमें जीरा, हरी मिर्च, प्याज, आलू को डालकर हल्का सा फ्राई करें. थोड़ा सा नमक डालें और हल्दी डालें. इसके बाद इसमें टमाटर डालकर सभी चीजों को मिलाएं और आखिर में भीगी दलिया डालकर पानी डालकर मिक्स कर लें. स्वाद के लिए आप इसमें मैगी मसाला भी मिला सकते हैं. कुकर का ढ़क्कन लगाएं 2-3 सीटी आने तक पकाएं आपकी दलिया बनकर तैयार है. 

Advertisement

सत्तू शरबत

सुबह नाश्ते के लिए ये एनर्जेटिक ड्रिंक भी बेहद फायदेमंद होता है. इसे बनाना बेहद आसान है. इसके लिए सत्तू को ठंडे पानी, नींबू का रस, काला नमक और एक चुटकी भुना जीरा पाउडर के साथ मिलाएं. अच्छी तरह से मिक्स करें. आपका हेल्दी ड्रिंक बनकर तैयार है.

Advertisement

खीरा सैंडविच

फटाफट नाश्ते के लिए ये भी एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट है. इसके लिए आप ब्रेड स्लाइस के ब्राउन पार्ट को निकालकर अलग कर दें. एक खीरे को धोकर छील कर स्लाइस में कर कर लें. अब ब्रेड स्लाइस पर ब्रेड लगाएं और उसमें खीरा लगाकर थोड़ा सा नमक छिड़कें. ऊपर से दूसरी ब्रेड में बटर लगाकर बंद करें. इस सैंडविच को अपनी पसंदीदा डिप के साथ खाएं. 

Advertisement

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article